नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) को लेकर एक और खबर आ रही है। लेबर ब्‍यूरो ने July 2021 के बाद अब August 2021 के आंकड़े भी जारी कर दिए हैं। ये आंकड़े 317 बाजारों के रिटेल प्राइस पर आधारित हैं, जो देश के 88 औद्योगिक केंद्रों में फैले हैं। Labor Bureau के मुताबिक All India Consumer Price Index for Industrial Workers (AI CPI-IW) इस बार अगस्‍त में 0.2 point बढ़कर 123 हो गया है। जुलाई 2021 के 1.1 प्‍वाइंट बढ़ोतरी से मुकाबला करें तो इसमें 0.16 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स कमेटी के असिस्‍टेंट सेक्रेटरी जनरल एचएस तिवारी की मानें तो खाने की चीजों के दाम घटने से AICPI के आंकड़ों पर असर पड़ा है। यह अब उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहा। वैसे भी ठंड शुरू होने वाली है और इसके साथ ही फल-सब्जियों के दाम नीचे आएंगे। और ट्रेंड भी यही रहा है कि जुलाई से दिसंबर के बीच महंगाई दर घटती है।

इन चीजों से पड़ता है असर

एचएस तिवारी ने बताया कि Cow Milk, Dairy Milk, Mustard Oil, Palm Oil, Soyabean Oil, Almond, Sugar-white, Tea Leaf, Cooking Gas, Hospital/Nursing Home Charges, Petrol for Vehicle, Toilet Soap आदि की कीमतों से AICPI IW पर असर पड़ता है।

जुलाई से बढ़ा इंडेक्‍स

एचएस तिवारी के मुताबिक जून 2021 में AI CPI-IW 1.1 अंक बढ़ा था। इससे यह बढ़कर 121.7 पर पहुंच गया था। जून 2021 का AICPI आने से केंद्रीय कर्मचारियों को एक और DA Hike का फायदा मिलना तय है। इससे उनका DA अब 28 फीसद से 3 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो जाएगा। इसका फायदा कर्मचारियों को दिवाली के आसपास मिलेगा। सरकार जल्‍द इस बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

सैलरी कितनी बढ़ेगी

एचएस तिवारी ने बताया कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50 हजार रुपए महीना है तो 3 फीसद DA Hike के मायने उनकी मंथली सैलरी में 1500 रुपए महीने की बढ़ोतरी होगी। साल भर का कैलकुलेशन निकालें तो कुल बढ़ोतरी 18000 रुपए होगी।

महंगाई भत्‍ते का कैलकुलेशन

एचएस तिवारी ने बताया कि केंद्रीय श्रम विभाग हर महीने AICPI-IW इंडेक्‍स के आधार पर रिटेल प्राइस लेता है। फिर हर छमाही इसकी समीक्षा होती है। 6 महीने के Inflation के आंकड़ों के आधार पर DA का रेट जारी होता है। इसका कैलकुलेशन कर्मचारी की Basic pay को देखकर होता है।

Edited By: Ashish Deep