नई दिल्‍ली, आशीष दीप । 7th Central Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता Corona के कारण Freeze चल रहा है। हालांकि जब भी यह रोक हटेगी तब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की एक साथ 3 किस्‍तें रिलीज होंगी। इससे उनकी सैलरी में बड़ा उछाल आएगा। लेकिन कर्मचारी सबसे ज्‍यादा अपने बकाए को लेकर परेशान हैं। कर्मचारी संगठन इस बारे में सरकार से बातचीत करने का प्रयास कर रहे हैं।

कर्मचारी वित्त मंत्रालय के लगातार संपर्क में

Joint Consultative Machinery for Central Government Employees के कर्मचारी वित्त मंत्रालय के लगातार संपर्क में हैं। 8 मई को इसे लकर उनके बीच बातचीत तय थी, लेकिन कोरोना के कारण मीटिंग टल गई है। कर्मचारियों का कहना है कि Dearness allowance सैलरी का पार्ट होता है। कोर्ट के आदेश के मुताबिक इस Entitlement को रोका नहीं जा सकता। 

सरकार को जुलाई में बढ़ा DA देना चाहिए

JCM के National Council (Staff side) के सचिव और AIRF के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा की मानें तो इस बारे में सरकार से बात चल रही है। फरवरी में एक दौर की बातचीत हो चुकी है। उत्‍तर प्रदेश के राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद के महामंत्री आरके निगम ने कहा कि सरकार को जुलाई में बढ़ा DA देना चाहिए। लेकिन हमारी डिमांड है कि सरकार हमे डेढ़ साल का Arrear भी दे। क्‍योंकि सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि सैलरी और अलाउंस कर्मचारी का Entitelment है, इसे रोका नहीं जा सकता। इसलिए सरकार को Arrear भी देना चाहिए। 

केंद्रीय कर्मचारियों को 17% DA

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को 17% DA मिल रहा है। 2019 में यह बढ़कर 21% हो गया था। लेकिन Corona के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया। शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि DA जारी करने के लिए सरकार तैयार है। लेकिन एरियर भी देना होगा। महंगाई भत्‍ता सैलरी का हिस्‍सा है और महंगाई राहत पेंशन का। सरकार के पास 18 महीने का एरियर बकाया है। 

32 फीसद तक बढ़ सकता है DA

सहयोगी कर्मचारी संगठनों का कहना है कि जून 2020 में DA की रकम 24 फीसद, दिसंबर 2020 में 28 फीसद और जुलाई 21 में 32 फीसद तक बढ़नी चाहिए।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप