नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA)में बढ़ोतरी पर राष्‍ट्रपति (President of India) की मुहर लग गई है। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने कहा है कि राष्‍ट्रपति ने 1 जुलाई 2021 से 28 फीसद DA को मंजूरी प्रदान कर दी है। कर्मचारियों और पेंशनर को 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को बढ़े DA की रकम अगस्‍त की सैलरी से मिलने लगेगी। खास बात यह है कि 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक के महंगाई भत्‍ते को 17 फीसद पर फ्रीज रखने की बात भी इस आदेश में है। यानि कर्मचारियों की इस अंतराल के बकाए की रकम की डिमांड का क्‍या होगा, यह अब देखने वाली बात है। DA में इस बढ़ोतरी से अनुमान के तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में 1980 रुपए से लेकर 27500 रुपए महीना की बढ़ोतरी होगी।

आल इंडिया अकाउंट एंड आडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी एचएस तिवारी ने कहा कि DA बढ़ोतरी से कर्मचारियों और पेंशनरों को काफी राहत मिलेगी। लेकिन सरकार को बकाए देने पर भी विचार करना चाहिए। इस अंतराल की बकाया रकम काफी ज्‍यादा है। उस रकम से कर्मचारी अपने रुके काम कर पाते। राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद यूपी के महामंत्री आरके निगम ने कहा कि सरकार से बकाया एरियर देने की डिमांड की जाएगी। इसके लिए संगठन रणनीति तैयार कर रहा है।

कितनी ज्‍यादा हुई सैलरी

Level 1 Basic pay = 18000 रुपए

11% DA Hike = 1980 रुपए महीना

Yearly hike in DA = 23760 रुपए सालाना

(Cabinet secretary स्‍तर के अधिकारी की सैलरी में 27500 रुपए महीना की बढ़ोतरी होगी। इनकी बेसिक सैलरी सबसे ज्‍यादा 2.5 लाख रुपए है।)

हाउस रेंट में इजाफा

बता दें कि सरकार ने DA बढ़ाने के बाद House Rent Allowance (HRA) भी रिवाइज कर दिया है। आदेश के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया क्‍योंकि DA 25 फीसद का मार्क पार कर गया है।

कितना बढ़ा HRA

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के आदेश के मुताबिक अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के हिसाब से 27 फीसद, 18 फीसद और 9 फीसद हाउस रेंट अलाउंट मिलेगा। ये क्‍लासिफिकेशन X, Y और Z class शहरों के हिसाब से है। यानि जो केंद्रीय कर्मचारी X Class City में रहता है उसे अब ज्‍यादा HRA मिलेगा। इसके बाद Y Class और फिर Z Class वाले को।