Move to Jagran APP

4500 रुपए का hike लेने का यह है आसान तरीका, जानिए क्‍या शर्त पूरी करनी होगी

7th Pay Commission के तहत केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च (Children education allowance CEA) देती है। लेकिन Covid Mahamari में Lockdown के कारण देशभर के स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं। इसलिए CEA क्‍लेम लेने में कर्मचारियों को दिक्‍कत आ रही है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 01:42 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 08:08 AM (IST)
4500 रुपए का hike लेने का यह है आसान तरीका, जानिए क्‍या शर्त पूरी करनी होगी
Indian Railways ने कर्मचारियों की इस दिक्‍कत को Department of Personnel & Training के सामने रखा। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। 7th Pay Commission के तहत केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च (Children education allowance, CEA) देती है। लेकिन Covid Mahamari में Lockdown के कारण देशभर के स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं। इसलिए CEA क्‍लेम लेने में कर्मचारियों को दिक्‍कत आ रही है। Indian Railways ने कर्मचारियों की इस दिक्‍कत को Department of Personnel & Training के सामने रखा। विभाग ने CEA क्‍लेम के लिए एक तरीका सुझाया है, जिससे रकम बिना औपचारि‍क दस्‍तावेज दिखाए जल्‍द मिल जाएगी।

loksabha election banner

Railway Board के हालिया आदेश के मुताबिक Ministry of Personnel, Public Grievances and Pensions (Department of Personnel & Training) ने Lockdown के दौरान जब तक स्‍कूल बंद हैं तब तक के लिए कर्मचारियों को एक सहूलियत दी है। इसमें CEA Claim के लिए कर्मचारियों को Self declaration देना होगा। साथ ही मांगे गए डॉक्‍युमेंट के SMS/Email का प्रिंट आउट देना होगा।

Claim के लिए ये पेपर

Railway Board में डिप्‍टी डायरेक्‍टर Estt (Welfare)II आशुतोष गर्ग के मुताबिक स्‍कूल बंद होने के कारण बच्‍चों को न ही Report Card मिल पा रहा है और न ही फीस रसीद। क्‍योंकि Fees भी ऑनलाइन जमा हो रही है। इससे CEA क्‍लेम लेने में दिक्‍कत आ रही है। Claim के लिए ये पेपर लगते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए Department of Personnel & Training ने कर्मचारियों को Self Declaration देने को कहा है। इसके साथ उन्‍हें रिपोर्ट कार्ड या फीस पेमेंट के Email/SMS का प्रिंट आउट देना होगा। यह सुविधा मार्च 2020 और मार्च 2021 के सत्र के लिए है।

कितना मिलता है भत्‍ता

Children Education Allowance दो बच्‍चों के लिए मिलता है। हालांकि दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वां बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्‍ता मिलेगा। यह भत्‍ता 2250 रुपए प्रति माह है। दो बच्‍चे हैं तो 4500 रुपए महीना।

कैसे मिलेगा फायदा

अगर दोनों अभिभावक सरकारी नौकरी में हैं तो एक ही इसे क्‍लेम कर सकता है। इसका फायदा लेने के लिए स्‍कूल को प्रमाणपत्र देना होगा जिसे Claim दस्‍तावेज के साथ लगाना होगा। प्रमाणपत्र से यह बात लिखी होगी कि बच्‍चा उस संस्‍थान का छात्र/छात्रा है और उस साल उसने वहां पढ़ाई की। CEA Claim के लिए कर्मचारी को बच्‍चे के रिपोर्ट कार्ड की सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी और फीस की रसीद भी लगानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.