Move to Jagran APP

Saving Habbit: अपने बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं ये 5 आदतें, होगा बड़ा फायदा

कम उम्र में बच्चों के लिए बचत खाता खोलना एक अच्छा विचार है। यह उन्हें बैंक स्टेटमेंट को पढ़ने और उनका विश्लेषण करना सिखाता है जिसके बदले उन्हें बचत और ब्याज की अवधारणा के बारे में जानने में मदद मिलती है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 10:26 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 06:42 PM (IST)
Saving Habbit: अपने बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं ये 5 आदतें, होगा बड़ा फायदा
5 tips to make your kids develop good money habits

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ज्यादातर लोग अपने वित्तीय प्रबंधन को लेकर सक्रिय रहते हैं। इसके अलावा बच्चों को वित्तीय नियोजन के बारे में भी जागरूक करना जरूरी है। बच्चों में अक्सर पैसे बचाने की आदत डालनी चाहिए। एक अच्छी आदत बच्चे को बाद के जीवन में महंगी वित्तीय गलतियों से बचने में मदद कर सकती है।

loksabha election banner

बच्चे को अच्छी पैसे की आदतें डालने के लिए आप कुछ जरूरी टिप्स पर विचार कर सकते हैं..

बचत खाता खोलें

कम उम्र में बच्चों के लिए बचत खाता खोलना एक अच्छा विचार है। यह उन्हें बैंक स्टेटमेंट को पढ़ने और उनका विश्लेषण करना सिखाता है, जिसके बदले उन्हें बचत और ब्याज की अवधारणा के बारे में जानने में मदद मिलती है। इसके अलावा कुछ खर्च करने का नियम निर्धारित किया जा सकता है, और कुछ बचत का। 

लक्ष्य तय करने के कांसेप्ट के बारे में बताएं

माता-पिता अपने बच्चों को लक्ष्य निर्धारण की अवधारणा से भी परिचित करा सकते हैं। एक खिलौना या गैजेट खरीदने के बजाय, माता-पिता को अपने बच्चे को गैजेट खरीदने के लिए नियमित रूप से पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इससे उन्हें कार्रवाई में निवेश की अवधारणा को देखने में मदद मिलती है। वे बचत लक्ष्य निर्धारित करने की आदत विकसित करने लगते हैं। 

कम उम्र में पैसे के कांसेप्ट के बारे में बताएं

जब बच्चा माता-पिता के साथ किसी दुकान या बाज़ार में जाता है, अगर उन्हें पैसे का आदान-प्रदान माल या सेवाओं के लिए होता है, तो वे पैसे के महत्व और मूल्य को सीखते हैं। बच्चों को पैसे के काम करने के तरीके को समझने की ज़रूरत है ताकि बचत और निवेश की अवधारणाओं को बाद में आसानी से पेश किया जा सके।

पैसे बचाना सिखाएं

एक बच्चा सीखता है कि चीजों को खरीदने के लिए धन की आवश्यकता होती है। यदि माता-पिता किसी विशेष उत्पाद को नहीं खरीदने का फैसला कर रहे हैं क्योंकि यह पैसे के लिहाज से ठीक नहीं है। बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के व्यवहार को देखने के तरीके की नकल करते हैं। 

बच्चों को बजट के बारे में बताएं

ज्यादातर भारतीय घरों में पॉकेट मनी की अवधारणा भी अलग-अलग है। वास्तव में कई माता-पिता अपने बच्चों को पैसा देना पसंद करते हैं। बच्चों को बजट के भीतर कैसे रहना है, यह सीखना शुरू करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.