Move to Jagran APP

पैसे से बनाना चाहते हैं पैसा, ये पांच तरीके आएंगे आपके काम

निवेश के लिए कभी भी अपनी जरूरत का पैसा इस्तेमाल न करें। हमेशा अतिरिक्त पैसे को ही निवेश में लगाना चाहिए

By NiteshEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 08:45 AM (IST)
पैसे से बनाना चाहते हैं पैसा, ये पांच तरीके आएंगे आपके काम
पैसे से बनाना चाहते हैं पैसा, ये पांच तरीके आएंगे आपके काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हर इंसान चाहता है कि उसके पास खूब ज्यादा पैसा हो और वह जीवन के सारी आवशयकताओं की पूर्ति आसानी से कर सके। उसे पैसे की वजह से कभी किसी चीज की दिक्कत न हो। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि पैसा आयेगा कहां से। यूं तो पैसे कमाने के कई साधन हैं लेकिन निवेश को लोग सबसे बेहतर साधन मानते हैं। हालांकि निवेश के अपने खतरे भी हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि आपको कहां और कैसे निवेश करना चाहिए और आप पैसे से पैसा कैसे बना सकते है।

loksabha election banner

क्या और किसमें करना है निवेश ये तय कर लें: पैसा लगाने से पहले यह तय कर लें कि आप किस उद्देश्य से इन्वेस्ट करना चाहते हैं। यह किस तरह के खर्चों की पूर्ति के लिए है? अगर निवेश्क निवेश को लेकर स्पष्ट हों तो फिर उनका टारगेट सेट रहता है। ऐसे में फिर टार्गेट रिटर्न, टाइम हॉरिजन और जोखिम जैसे फैक्टर्स के बीच चुनाव करना ज्यादा सही रहता है।

अलग-अलग प्लान में लगाएं पैसा: निवेश का पहला मूलमंत्र यह है कि आप कभी भी एक जगह निवेश न करें। अगर आप अलग-अलग जगह निवेश करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा। मान लीजिए आपने चार अलग-अलग जगह निवेश किया है और उनमें से एक में आपको घाटा हो रहा हो या रिटर्न न मिल रहा हो तो बाकि के तीन जगह से आपको रिटर्न मिलेगा जो आपकी एक निवेश के हिस्से में हुई कमी को पूरा कर देगा. किसी को भी अपना पूरा फंड एक ही प्लान में नहीं लगा देना चाहिए।

सुनी हुई बातों पर नहीं सच्चाई से हों परिचित: बता दें कि ट्रेडिंग मार्केट में प्रचार ज्यादा चलता है। लोग बिना रिसर्च किए दूसरों का कहा मानकर प्लान्स में इन्वेस्ट कर देते हैं। जबकि असल में सुनी हुई बातों पर यकीन करने के बजाय प्लान्स के बारे में रिसर्च करके उसमें इन्वेस्ट करें।

मार्केट की टाइमिंग: आपको बता दें कि स्टॉक मार्केट अस्थिर है, इसमें उतार-चढ़ाव चलता रहता है और कोई भी इसके बारे में सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकता। हालांकि कुछ लोगों की बातें कभी-कभार सही हो जाती है लेकिन ये तुक्का वाली बात हुई, इसपर भरोसा नहीं करना चाहिए। जो ये कहते हैं कि उन्हें मार्केट के टाइम का अंदाजा है उनकी बातों में न जाइए यह केवल एक मिथ है।

जरूरत का पैसा न करें इन्वेस्ट: ​निवेश के लिए कभी भी अपनी जरूरत का पैसा इस्तेमाल न करें। हमेशा अतिरिक्त पैसे को ही निवेश में लगाना चाहिए। स्टॉक मार्केट के मामले में यह जरूरी नहीं है कि अगर आज नुकसान नहीं हो रहा है तो आगे भी कभी नहीं होगा। इसलिए सलाह दी जाती है कि अतिरिक्त फंड ही इन्वेस्ट करें ताकि अगर कभी नुकसान उठाना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.