Move to Jagran APP

महीना पूरा होने से पहले ही खत्म हो जाती है आपकी भी सैलरी, फिर ये खबर आपके काम की है

कोशिश करें कि फिजूल खर्च न हो। शौक और जरूरत में अंतर होता है. कई बार शौक को पूरा करने के लिए ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 06:21 PM (IST)
महीना पूरा होने से पहले ही खत्म हो जाती है आपकी भी सैलरी, फिर ये खबर आपके काम की है
महीना पूरा होने से पहले ही खत्म हो जाती है आपकी भी सैलरी, फिर ये खबर आपके काम की है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार ऐसा देखा जाता है कि वेतनभोगी कर्मी के पास महीने के अंत में या महीना खत्म होने से कुछ दिन पहले पैसों की दिक्कत आ जाती है। मतलब वेतन से जो पैसा मिला होता है वो दूसरे महीने के सैलरी आने से पहले ही खत्म हो जाता है. ऐसे में बाकी का काम प्रभावित हो सकता है। अगर आपने फाइनेंशियल प्लानिंग सही नहीं रखी है तो लोन के चक्कर में पड़कर आपकी कमाई प्रभावित हो सकती है। हम इस खबर में आपको महीने के अंत में होने वाली आर्थिक तंगी से निकलने के कुछ रास्ते बता रहे हैं, जो कि आपके काम आ सकते हैं।

loksabha election banner

बजट तैयार करें: महीने की शुरुआत में बजट तैयार करें। इसके बाद आप कई कामों के लिए जरूरी पैसा जुटा सकते हैं। पहले जरूरी आवश्यकताओं को चिन्हित करें और कुछ पैसों को अलग कर लें, जैसे किराया, यात्रा, भोजन आदि।

फिजूल खर्च न करें: कोशिश करें कि फिजूल खर्च न हो। शौक और जरूरत में अंतर होता है. कई बार शौक को पूरा करने के लिए ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है। इसलिए महीने के अंत वाले हालत में जितनी जरूरत हो उसी हिसाब से पैसे खर्च करें।

इमरजेंसी के लिए फंड तैयार करें: इमरजेंसी की जरूरतों के लिए अपनी मासिक कमाई में से एक छोटा सा हिस्सा कहीं अलग रख लें। अपनी शुद्ध आय में से कुछ हिस्सा बचाकर रखें और उन्हें म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में जमा करें।

वीकली रिव्यू: साप्ताहिक आधार पर अपने खर्चों की समीक्षा करें और अतिरिक्त खर्च के बारे जानें। ऐसा कर आप वित्तीय मुश्किलों में आने से खुद को बचा सकते हैं। यह एक कारगर उपाय साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.