नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिटायरमेंट के बाद आदमी आराम चाहता है। रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति के पास काफी सारी समय रहता है। आप अगर चाहें तो इस फ्री वक्त का सदुपयोग करके फिर से आत्मनिर्भर बनने के साथ-साथ अपने बाकी के जीवन को और खुशनुमा बना सकते हैं। अगर आप रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पैसे बचाने और निवेश करने में आप कितने सक्षम हैं। आप जितने कम उम्र में बचत के लिए सोचेंगे उतना ही बेहतर होगा।

हाल ही में एचएसबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक केवल 33 फीसद कामकाजी भारतीय नियमित रूप से रिटायरमेंट के लिए बचत करते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको 6 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो रिटायरमेंट के बाद आपके काफी काम आ सकती हैं।

महंगाई को नजरअंदाज न करें: अगर आप रिटायरमेंट के बाद ज्यादा धन बचाने की सोच रहे हैं तो आपको महंगाई को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि आप रिटायरमेंट के बाद ज्यादा बचत नहीं कर पाते हैं और महंगाई बढ़ती है तो आपको किसी और पर निर्भर रहना होगा। महंगाई से आपका खर्च बढ़ जाएगा जिससे वर्तमान का खर्च भविष्य में ज्यादा हो जाएगा। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप महीने में कितनी बचत करेंगे महंगाई को ध्यान में रखें।

निवेश: अपने प्रोफाइल में निवेश के कई विकल्प रखें। इससे रिटायरमेंट के वक़्त आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। मान लीजिए आपने कई सारे निवेश किए हैं और उसमें से किसी एक में घाटा हो जाता है तो उसकी भरपाई पोर्टफोलियो का दूसरा निवेश कर देगा। ऐसा बहुत कम या शायद ही होगा जब सभी निवेश घाटे में चले जाएंगे।

विश्लेषण करते रहें: अपने निवेश का विश्लेषण करते रहें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपके निवेश की क्या स्थिति है। आपको कितना फायदा हो रहा है या निवेश के बाद आप कितने नुकसान में हैं। अगर निवेश में आपको घाटा होता है तो चिंता न करें इंतजार करें आगे अच्छा रिटर्न मिल सकता है। याद रखें निवेश हमेशा लॉन्ग टर्म के लिए करें।

सभी कर्ज का भुगतान कर दें: आप अपने रिटायरमेंट से पहले सभी कर्ज का भुगतान कर दें। जैसे कार लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन, हमेशा ध्यान रखें कि रिटायरमेंट के वक़्त आपके ऊपर को लोन न रहे, इस तरह आप रिटायरमेंट के वक़्त खुशहाल जीवन बिता पाएंगे। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप