Move to Jagran APP

हॉरलिक्स बिकी, 31,700 करोड़ रुपये में HUL ने खरीदा GSK इंडिया का बिजनेस

यूनिलीवर ने इसके साथ ही जीएसके बांग्लादेश में भी 82 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण किए जाने की घोषणा की है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 06:23 PM (IST)
हॉरलिक्स बिकी, 31,700 करोड़ रुपये में HUL ने खरीदा GSK इंडिया का बिजनेस

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मल्टीनैशनल कंज्यूमर गुड्स दिग्गज यूनिलीवर ने जीएसके कंज्यूमर हैल्थकेयर इंडिया से हॉरलिक्स और अन्य फूड प्रॉडक्ट्स को खरीद लिया है। यूनिलीवर ने बताया कि वह जीएसके कंज्यूमर के साथ विलय करेगी। यह डील 31,700 करोड़ रुपये की होगी, जो भारत के कंज्यूमर गुड्स मार्केट की अब तक की सबसे बड़ी डील है।

loksabha election banner

इक्विटी मर्जर डील के तहत जीएसके कंज्यूमर हैल्थ के एक शेयर के बदले एचयूएल के 4.39 शेयर मिलेंगे। इस डील के तहत भारत और विदेश  भी कुछ संपत्तियों का अधिग्रहण किया जाएगा। यूनिलीवर ने इसके साथ ही जीएसके बांग्लादेश में भी 82 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण किए जाने की घोषणा की है। इसके अलावा वह एशिया के 20 बाजारों में जीएसके के कमर्शियल ऑपरेशन में भी हिस्सेदारी खरीदेगी।

इस डील को 12 महीनों के भीतर पूरा किए जाने की उम्मीद है। 

अब जीएसके के न्यूट्रिशन बिजनस के पूरे ऑपरेशन के साथ-साथ उसके सेंसोडाइन जैसे ओरल केयर ब्रैंड्स और ईनो, क्रॉसीन समेत तमाम ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) का डिस्ट्रीब्यूशन कॉन्ट्रैक्ट भी एचयूएल के पास आ गया है।

डील के बाद एचयूएल के चेयरमैन संजीव मेहता ने कहा, 'हमारा फूड एवं रीफ्रेशमेंट का बिजनेस बढ़कर 10 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा और हम देश में इस क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार होंगे।'

गौरतलब है कि हॉर्लिक्स पहले विश्व युद्ध के खात्मे के बाद अंग्रेजों के साथ भारत आया था। ब्रिटिश सैनिक इसे सप्लीमेंट के तौर पर लिया करते थे। उसके बाद यह बच्चों का सबसे लोकप्रिय ब्रांड बनने में सफल रहा।

यह भी पढ़ें: मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में दिखा सुधार, PMI 11 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.