Move to Jagran APP

TCS बनी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी, सात लाख करोड़ के पार पहुंची बाजार पूंजी

टीसीएस की शुक्रवार के कारोबार में मार्केट वैल्युएशन 7 लाख करोड़ रुपये के पार हो गई है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 06:56 PM (IST)
TCS बनी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी, सात लाख करोड़ के पार पहुंची बाजार पूंजी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड (टीसीएस) भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। आज कंपनी का मार्केट वैल्युएशन 7 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया। टीसीएस इस कीर्तिमान को रचने वाली पहली भारतीय कंपनी भी बन गई है।

prime article banner

शुक्रवार के कारोबार में बाजार खुलते ही टीसीएस के शेयर मूल्य में उछाल आना शुरू हो गया। 1.91 फीसद के उछाल के साथ शेयर की कीमत अपने 52 हफ्तों के उच्चत्तम स्तर पर पहुंचकर 3674 करोड़ रुपये हो गई। इससे बीएसई के इंट्राडे सेशन में टीसीएस का बाजार मूल्य 7,03,309 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

साल की शुरुआत से ही शेयर्स में उछाल जारी

इस साल कंपनी के शेयर्स की कीमत में 35 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इस साल की शुरुआत में टीसीएस का बाजार मूल्य छह लाख करोड़ के पार पहुंच गया था और कंपनी इस ऊंचाई तक पहुंचने वाली देश की दूसरी कंपनी बनी थी। इससे पहले सिर्फ रिलाइंस इंडस्ट्री ने इस शिखर को छुआ था। वहीं पिछले महीने टीसीएस की बाजार पूंजी 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी।

दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्री

रिलायंस इंडस्ट्री की बाजार पूंजी 5,83,908 करोड़ रुपये, एचडीएफसी बैंक की पूंजी 5,19,674 करोड़ रुपये, एचयूएल की 3,42,244 करोड़ रुपये और आईटीसी की 3,30,919 करोड़ रुपये है। टीसीएस के अलावा ये देश की टॉप पांच कंपनियां हैं।

रुपये की कमजोरी का मिल रहा फायदा

डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी का फायदा टीसीएस समेत सभी सॉफ्टवेयर कंपनियों को मिल रहा है क्योंकि ये कंपनियां अपनी सेवाओं का ज्यादातर निर्यात करती हैं। देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक टीसीएस की ओर से 19 अप्रैल को जारी रिपोर्ट के मुताबिक मार्च तिमाही में कंपनी के नेट प्रॉफिट में 4.4 फीसद का उछाल आया और नेट प्रॉफिट 6,904 करोड़ रुपये हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.