Move to Jagran APP

सरकारी कंपनियों के दबदबे को चुनौती देने की तैयारी, 2,000 पेट्रोल पंप खोलेगी रिलायंस-बीपी

2005 में खुदरा तेल बाजार में रिलायंस की हिस्सेदारी करीब 12 फीसद थी। लेकिन सरकारी कंपनियों की तरफ से सब्सिडी पर तेल बेचे जाने की वजह से 2014 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 0.5 फीसद से भी कम हो गई।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 10:42 AM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 10:42 AM (IST)
सरकारी कंपनियों के दबदबे को चुनौती देने की तैयारी, 2,000 पेट्रोल पंप खोलेगी रिलायंस-बीपी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ब्रिटिश ऑयल कंपनी बीपी और रिलायंस अगले तीन सालों में भारत में 2,000 से अधिक पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रही हैं।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों कंपनियों की इस बिजनेस में क्या भागीदारी होगी, इस पर अभी विचार-विमर्श किया जा रहा है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश में पहले से ही 1,343 पेट्रोल पंप का संचालन कर रही है। वहीं बीपी को अक्टूबर 2016 में देश में 3,500 रिटेल आउटलेट खोलने का लाइसेंस मिला था। गौरतलब है कि भारत दुनिया के उन कुछ बाजारों में शामिल है, जहां तेल की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि इस क्षेत्र में अब निजी कंपनियां भी तेजी से अपनी पैठ मजबूत करने में लगी हुई है।

भारत में तेल के खुदरा कारोबार में अभी तक सरकारी कंपनियों का कब्जा है। बीपी तेल की खोज और उसके उत्पादन में पहले से ही रिलायंस की साझेदार है। फरवरी 2011 में लंदन की इस कंपनी ने रिलायंस के तेल और गैस के उत्पादन करार में 30 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

इसके अलावा दोनों कंपनियां इंडिया गैस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड में भी साझेदार हैं। यह कंपनी देश में गैस की खरीदारी और उसकी मार्केटिंग का काम करती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2005 में खुदरा तेल बाजार में रिलायंस की हिस्सेदारी करीब 12 फीसद थी। लेकिन सरकारी कंपनियों की तरफ से सब्सिडी पर तेल बेचे जाने की वजह से 2014 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 0.5 फीसद से भी कम हो गई। घाटे की वजह से कंपनी ने देश भर में मौजूद अपने अधिकांश फ्यूल आउटलेट्स को बंद कर दिया। 

हालांकि जून 2010 और अक्टूबर 2014 में तेल की कीमतों को पूरी तरह से बाजार के हवाले किए जाने के फैसले के बाद रिलायंस ने अपने पुराने बिजनेस को फिर से शुरू किया। भारत में कुल 57,312 पेट्रोल पंप है। इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल को करीब चार सालों के बाद 50,000 पेट्रोल पंप को खोले जाने की अनुमति मिली है। ये तीनों कंपनियों अपने विस्तार का काम अगले तीन सालों में पूरा करेंगी।

यह भी पढ़ें: लगातार छठे दिन कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिये नई कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.