Move to Jagran APP

बाजार में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 300 अंक उछला-निफ्टी 11,000 के पार हुआ बंद

कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार में निचले स्तर से शानदार रिकवरी हुई है। सोमवार को सेंसेक्स 299 अंकों की उछाल के साथ बंद हुआ।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 03:55 PM (IST)
बाजार में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 300 अंक उछला-निफ्टी 11,000 के पार हुआ बंद

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दिन भर के उतार चढ़ाव के बाद कारोबार के आखिरी घंटों में बाजार ने जबरदस्त रिकवरी की। करीब 50 अंकों से अधिक की गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स कारोबार के आखिरी घंटों में 299 अंकों की बढ़त के साथ 36,526 पर बंद हुआ। 

loksabha election banner

वहीं निफ्टी 11,000 के पार क्लोजिंग देने में सफल रहा है। निफ्टी 0.71 फीसद की तेजी के साथ 11,008.30 पर बंद हुआ। इंडेक्स में जहां 34 शेयर हरे निशान में बंद हुए वहीं 16 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

यस बैंक के शेयरों में लौटी खरीदारी ने सेंसेक्स को सपोर्ट किया। सेंसेक्स में सबसे ज्यादा तेजी इसी काउंटर पर देखने को मिली। यस बैंक का शेयर 9.24 फीसद की तेजी के साथ 200.40 रुपये पर बंद हुआ। इसके अलावा टीसीएस, एसबीआईएन, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, टाटा मोटर्स और इंफोसिस के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, वेदांत, टाटा स्टील और ओएनजीसी के शेयरों गिरावट की स्थिति रही। 

बैंकिंग काउंटर पर लौटी खरीदारी सेंसेक्स में आई तेजी की वजह बैंकिंग शेयरों में खरीदारी का लौटना रहा। एसएंडपी बैंकेक्स करीब एक फीसदी की तेजी के साथ 28,258 पर बंद हुआ। 

बैंकिंग इंडेक्स में यस बैंक, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, एसबीआईएन और आईसीआईसीआई बैंक में तेजी रही जबकि एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और कोटक बैंक नुकसान में रहे।

बैंकिंग के अलावा फाइनेंस इंडेक्स में खरीदारी देखने को मिली। बीएसई का फाइनेंस इंडेक्स करीब डेढ़ फीसद की तेजी के साथ 5540 पर बंद हुआ।

इस इंडेक्स में दीवान हाउसिंग फाइनैंस लिमिटेड, आईवीसी, श्रेई इंफ्रा और रैलिगेयर के शेयर में तेजी रही जबकि हुडको और बिड़ला मनी के शेयरों में गिरावट की स्थिति रही।

कारोबार की शुरुआत में बंधन बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में हुई बिकवाली से सेंसेक्स और निफ्टी दबाव में नजर आए। सोमवार को सेंसेक्स की सपाट शुरुआत हुई लेकिन थोड़ी ही देर में बाजार बिकवाली की गिरफ्त में आ गया। सेंसेक्स पिछले सेशन के मुकाबले करीब 50 अंकों की तेजी के साथ खुला लेकिन बंधन बैंक और कोटक बैंक के शेयरों की पिटाई के बाद बाजार करीब 100 अंक तक टूट गया।

बंधन बैंक में लगा लोअर सर्किट लाइसेंसिंग शर्तों के मुताबिक नॉन ऑपरेटिव फाइनैंशियल होल्डिंग कंपनी (एनओएफएचसी) की हिस्सेदारी को घटाकर 40 फीसद किए जाने में विफल रहने के बाद आरबीआई ने बंधन बैंक के नए ब्रांच खोलने की दी गई मंजूरी को रद्द करते हुए उसके सीईओ और एमडी की सैलरी पर रोक लगा दी है।

एनएसई में बंधन बैंक 20 फीसद की गिरावट के साथ 112.80 रुपये कमजोर होकर 451.20 रुपये पर बंद हुआ, जो पिछले 52 हफ्तों का न्यूनतम स्तर है। बंधन बैंक ने कहा कि वह लाइसेंसिंग शर्तों के मुताबिक एनओएफएचसी की हिस्सेदारी को कम करने के लिए जरूरी उपाय कर रहा है।

बंधन बैंक मार्च महीने में अपने इश्यू प्राइस के मुकाबले 30 फीसद प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। बैंक मुख्य रूप से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में काम करता है।

बिकवाली का दबाव शुक्रवार को संस्थागत विदेशी निवेशकों (एफआईआई) ने जहां 1699.94 करोड़ रुपये की बिकवाली की वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 3,256.34 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की।

यह भी पढ़ें: नवंबर से ईरान से कच्चे तेल खरीदना बंद कर सकता है भारत, ये है बड़े कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.