Move to Jagran APP

Jio डील का रास्ता साफ, SC के आदेश के बाद Rom ने दो दिनों में जमा कराई 1400 करोड़ रुपये की गारंटी

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आरकॉम को दो दिनों के भीतर 1400 करोड़ रुपये की कॉरपोरेट गारंटी का जमा कराने का आदेश देते हुए सरकार को इस डील के लिए जरूरी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जमा कराने को कहा था।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 02:36 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 04:04 PM (IST)
Jio डील का रास्ता साफ, SC के आदेश के बाद Rom ने दो दिनों में जमा कराई 1400 करोड़ रुपये की गारंटी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आरकॉम-जियो डील को पूरा करने के लिए तय की गई सुप्रीम कोर्ट की शर्त का पालन करते हुए रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने दो दिनों के भीतर 1400 करोड़ रुपये की कॉरपोरेट गारंटी जमा करा दी है।

loksabha election banner

आरकॉम की तरफ से कॉरपोरेट गारंटी को जमा कराए जाने के बाद वह जियो को स्पेक्ट्रम की बिक्री कर सकेगा। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आरकॉम को दो दिनों के भीतर 1400 करोड़ रुपये की कॉरपोरेट गारंटी का जमा कराने का आदेश देते हुए सरकार को इस डील के लिए जरूरी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जमा कराने को कहा था। सरकार को रिलायंस कम्युनिकेशन को 9 दिसंबर तक अनापत्ति प्रमाण पत्र जमा कराना है, जिसके बाद वह जियो को स्पेक्ट्रम की बिक्री कर सकेगी।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में रिलायंस कम्युनिकेशंस ने कहा है, ’30 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक रिलायंस रियल्टी लिमिटेड, जो रिलायंस कम्युनिकेशंस की 100 फीसद सहायक कंपनी है, ने दूरसंचार विभाग को 1400 करोड़ रुपये की कॉरपोरेट गारंटी जमा करा दी है। आदेश के मुताबिक दूरसंचार विभाग को इस हफ्ते स्पेक्ट्रम बिक्री की मंजूरी देनी है।’

कंपनी ने बताया है, ‘स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग की बिक्री को अब पूरा किया जाएगा और इससे मिलने वाली रकम से एरिक्सन और रिलायंस इंफ्राटेल के अल्पांश शेयरधारकों के बकाया को चुकता किया जाएगा।’

गौरतलब है कि कर्ज को कम करने की कोशिशों के तहत अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशंस ने दिसंबर 2017 में रिलांयस जियो के साथ 250 अरब रुपये की स्पेक्ट्रम बिक्री की डील पर हस्ताक्षर किया था। रिलायंस जियो, रिलांयस इंडस्ट्रीज का स्टार्टअप है, जिसकी कमान मुकेश अंबानी के हाथों में है। इस डील में विभिन्न बैंकों के पास बंधक रखी गई संपत्ति की बिक्री भी शामिल है ताकि रिलायंस कम्युनिकेशंस के खिलाफ चल रही दीवाला प्रक्रिया को खत्म किया जा सके।

कंपनी को अपने वायरलेस असेट्स और रियल एस्टेट की बिक्री से 180 अरब रुपये मिलने की उम्मीद है।

सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल आया है। सोमवार को बीएसई में कंपनी का शेयर करीब 14 फीसद की उछाल के साथ ट्रेड कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Rcom-Jio डील को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी, दो दिनों में 1400 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी जमा कराने का आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.