Move to Jagran APP

टॉप पांच सबसे सस्ती विमानन कंपनियों में दो भारतीय

रिपोर्ट में दुनियाभर की 200 बड़ी एयरलाइंस की तुलना उनके प्रति लीटर औसत किराये के आधार पर की गई

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 10:15 AM (IST)
टॉप पांच सबसे सस्ती विमानन कंपनियों में दो भारतीय

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सबसे सस्ती अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा मुहैया कराने वाली दुनिया की शीर्ष पांच विमानन कंपनियों में दो भारतीय हैं। ऑस्ट्रेलिया की फर्म रोम टू रियो की ओर से जारी ग्लोबल फ्लाइट प्राइसिंग रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी एयर इंडिया एक्सप्रेस इस मामले में दूसरे और किफायती विमानन कंपनी इंडिगो पांचवें स्थान पर है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में दुनियाभर की 200 बड़ी एयरलाइंस की तुलना उनके प्रति लीटर औसत किराये के आधार पर की गई। इसके लिए इस साल के शुरुआती दो महीनों के दौरान इकोनॉमी श्रेणी के हवाई किराये के आधार पर औसत निकाला गया। इस मामले में एयर एशिया एक्स को सबसे सस्ती विमानन कंपनी माना गया है। मलेशिया की एयर एशिया एक्स का प्रति किलोमीटर औसत किराया 0.07 डॉलर है। एयर इंडिया एक्सप्रेस का प्रति किलोमीटर औसत किराया 0.08 डॉलर और इंडिगो का औसत किराया 0.10 डॉलर है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस भारतीय शहरों को मुख्यत: खाड़ी देशों और सिंगापुर से जोड़ती है। वहीं इंडिगो खाड़ी देशों के अलावा बैंकॉक, कोलंबो और काठमांडू के लिए उड़ान संचालित करती है। सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमश: इंडोनेशिया एयर एशिया और लातविया की प्राइमेरा एयर को जगह दी गई। शीर्ष 10 में संयुक्त अरब अमीरात की एतिहाद, आयरलैंड की रेयानएयर, आस्ट्रेलिया की क्वांटास, आइसलैंड की वॉव एयर और वर्जिन ऑस्ट्रेलिया ने जगह बनाई है। यूरोपीय देश आइसलैंड की विमानन कंपनी वॉव एयर ने हाल ही में 13,499 रुपये के शुरुआती बेस फेयर में दिल्ली को यूरोप और अमेरिका के शहरों से जोड़ने की घोषणा की है। यह सस्ती सेवा सात दिसंबर से उपलब्ध होगी। उड़ानें आइसलैंड के रेजाविक से होकर गुजरेंगी।

सस्ती हवाई सेवा देने वाली शीर्ष 10 कंपनियों में ब्रिटेन और अमेरिका की किसी विमानन कंपनी को जगह नहीं मिली। दो अन्य भारतीय कंपनियों जेट एयरवेज और एयर इंडिया को क्रमश: 12वें और 13वें स्थान पर रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.