Move to Jagran APP

भारत में होटल रूम रेंट पर टैक्स ज्यादा, अन्य देशों का रुख कर रहे हैं पर्यटक

सरकार विदेशी पर्यटकों को रिझाने के लिए भले ही तमाम कोशिशें कर रही हो, लेकिन टैक्स की ऊंची दर पर्यटन उद्योग पर भारी पड़ रही है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 12:02 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 12:02 PM (IST)
भारत में होटल रूम रेंट पर टैक्स ज्यादा, अन्य देशों का रुख कर रहे हैं पर्यटक

नई दिल्ली (हरिकिशन शर्मा)। सरकार विदेशी पर्यटकों को रिझाने के लिए भले ही तमाम कोशिशें कर रही हो, लेकिन टैक्स की ऊंची दर पर्यटन उद्योग पर भारी पड़ रही है। हाल यह है कि विदेशी पर्यटकों को होटल में ठहरने के लिए सबसे ज्यादा टैक्स भारत में चुकाना पड़ता है। जबकि दक्षिण-पूर्व एशिया के अन्य देशों में होटलों पर टैक्स की दर अपेक्षाकृत कम है। इसके चलते बहुत से पर्यटक दूसरे देशों का रुख कर रहे हैं।

पर्यटन उद्योग खासकर होटलों पर टैक्स का मुद्दा जीएसटी काउंसिल की बैठकों में भी उठा है। काउंसिल की फिटमेंट कमेटी ने भारत के साथ-साथ एक दर्जन से अधिक विकसित और विकासशील देशों में होटलों पर टैक्स का अध्ययन किया है। फिटमेंट कमेटी ने इसके लिए अंतरराष्ट्रीय होटल चेन हयात के विभिन्न देशों में रूम रेंट और उन पर लागू होने वाले टैक्स की दर की रुपये में गणना की। इससे यह बात सामने आयी कि भारत में होटलों पर जीएसटी की दर काफी अधिक है। अन्य देशों की तुलना में भारत में होटल का टैरिफ कम होने के बावजूद टैक्स की दर अधिक होने की वजह से पर्यटकों को अधिक राशि चुकानी पड़ती है।

सूत्रों के मुताबिक गोवा और केरल जैसे प्रदेशों ने काउंसिल की बैठकों में होटलों पर टैक्स कम रखने की वकालत भी की थी, लेकिन इसे नहीं माना गया। इन राज्यों की दलील थी कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों जैसे- थाईलैंड और सिंगापुर में होटलों पर टैक्स की दर काफी कम है, इसलिए पर्यटक उन देशों का रुख कर रहे हैं और भारत के हाथ से कारोबार निकल जाता है।

होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी होटलों पर टैक्स का मुद्दा सरकार के समक्ष उठाया है। द ओबेराय ग्रुप की उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस)सिल्की सहगल का कहना है कि भारत में फाइव स्टार होटलों पर 28 प्रतिशत जीएसटी की दर अत्यधिक है। इससे न सिर्फ विदेशी पर्यटकों पर असर पड़ रहा है, बल्कि घरेलू पर्यटक भी पड़ोसी एशियाई देशों का रुख कर रहे हैं। इससे देश की विदेशी मुद्रा आय पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

होटलों पर उच्च टैक्स दर होने की वजह से भारत अब इंडोनेशिया, चीन, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, हांगकांग, श्रीलंका और नेपाल जैसे देशों की तुलना में महंगा टूरिस्ट डेस्टिनेशन हो गया है। वित्त मंत्रलय के सूत्रों का कहना है कि जीएसटी लागू होने से पहले होटलों पर टैक्स की दर 28 फीसद से भी अधिक थी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.