Move to Jagran APP

इन सेंटर्स पर मिलेगी HDFC बैंक की सेवाएं, हुआ अहम करार

एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट के रूप में सीएससी फाइनेंशियल इन्क्लूजन को बढ़ावा देंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 10:18 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 10:18 AM (IST)
इन सेंटर्स पर मिलेगी HDFC बैंक की सेवाएं, हुआ अहम करार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। गांवों के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) बैंक की भी देंगे। सीएससी एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट के तौर पर काम करेंगे। एचडीएफसी बैंक ने इस आशय का एक समझौता केंद्र सरकार के आइटी मंत्रालय के अधीन बनी कंपनी ‘सीएससी एसपीवी’ के साथ किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में बुधवार को इस करार पर हस्ताक्षर किए गए।

loksabha election banner

आइटी मंत्रालय का कहना है कि यह करार इसलिए किया गया है ताकि कॉमन सर्विस सेंटर का प्रबंधन कर रहे तीन लाख ग्रामीण एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट के रूप में काम कर सकें। इस समझौते पर एचडीएफसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री आदित्य पुरी और सीएससी एसपीवी के सीईओ डॉ. दिनेश कुमार त्यागी ने हस्ताक्षर किए।

एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट के रूप में सीएससी फाइनेंशियल इन्क्लूजन को बढ़ावा देने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने की सरकारी पहल को व्यापक सहयोग प्रदान करेंगे। साथ ही इससे महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को गांव में ही बैंकिंग मिल सकेगी। सरकार इस पहल को ‘गेम चेंजर’ के रूप में देख रही है। सरकार को उम्मीद है कि इससे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) को प्रभावी ढंग से लागू करने में मदद मिलेगी। इस मौके पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह पहल एक गेम चेंजर है और यह फाइनेंशियल इन्क्लूजन सुनिश्चित करने संबंधी सरकारी उद्देश्यों की प्राप्ति और डिजिटल इंडिया की सफलता गाथा में उल्लेखनीय योगदान देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.