Move to Jagran APP

ट्रेड वॉर से मुश्किल में ग्लोबल इकॉनमी, वित्त मंत्री ने बताया भारत को ऐसे होगा फायदा

दुनिया में छिड़ी व्यापारिक जंग के बीच अरुण जेटली ने कहा है कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा हो सकता है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 04:53 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 04:53 PM (IST)
ट्रेड वॉर से मुश्किल में ग्लोबल इकॉनमी, वित्त मंत्री ने बताया भारत को ऐसे होगा फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दुनिया में तेज होते ट्रेड वॉर की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था के ग्रोथ को उभर रही शंकाओं के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि लंबे समय में इससे भारतीय अर्थव्यस्था को फायदा होगा।

loksabha election banner

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि मौजूदा ट्रेड वॉर (व्यापार युद्ध) ‘आरंभ में अस्थिरता’ जरूर पैदा कर सकता है, लेकिन यह भारत के लिए कई अवसरों के दरवाजे खोलेगा। इससे देश को एक बड़ा मैन्य़ुफैक्चरिंग और बिजनेस हब बनाने में मदद मिल सकती है।

जेटली ने व्यापारियों से आग्रह किया कि उन्हें साफ-सुथरी व्यापारिक गतिविधियों को अपनाना चाहिए और अपने हिस्से का टैक्स भरना चाहिए क्योंकि इनसॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) ने रातों-रात गायब हो जाने वाले कारोबारियों को मुश्किल में डाल दिया है।

जेटली ने कहा कि कुछ वैश्विक घटनाएं भारत पर ‘विपरीत प्रभाव’ डालती हैं, लेकिन यही देश के सामने तेजी से आगे बढ़ने के कई रास्ते भी खोलेगी।

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अपने संबोधन में जेटली ने कहा कि ट्रेड वार ने शुरुआत में अस्थिरता पैदा की, लेकिन उन्होंने कई नए बाजारों को खोला। यह भारत के सामने एक बड़ा बिजनेस और मैन्युफैक्चरिंग हब बनने का रास्ता खोलेगा। इसलिए हमें स्थिति को बहुत नजदीक से देखना होता है। पता नहीं कि चुनौती कब मौका बन जाए।

विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे मौजूदा व्यापार युद्ध से भारत में बनने वाली मशीनों, इलेक्ट्रिक उपकरणों, वाहनों एवं कलपुर्जों, रसायन, प्लास्टिक एवं रबर उत्पादों को अमेरिकी बाजार में नयी पहचान मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: समझिए क्या है ‘ट्रेड वार’ का मतलब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.