Move to Jagran APP

डिफॉल्ट नोटिस के बाद एयर इंडिया ने सरकार से मांगी 2,121 करोड़ रुपये की पूंजी

बैंकों और वेंडर्स की तरफ से बकाया रकम का भुगतान किए जाने को लेकर नोटिस मिलने के बाद एयर इंडिया ने सरकार से इस वित्त वर्ष के लिए 2121 करोड़ रुपये की मांग की है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 05:45 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 07:32 AM (IST)
डिफॉल्ट नोटिस के बाद एयर इंडिया ने सरकार से मांगी 2,121 करोड़ रुपये की पूंजी
नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एयर इंडिया ने मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान बकाए रकम का भुगतान करने के लिए सरकार से 2121 करोड़ रुपये की पूंजी मांगी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।
 
खबर के मुताबिक एयर इंडिया पर वेंडर्स का कुल 1800 रुपये बकाया है।
 
गौरतलब है कि तीन बैंकों और एयरक्राफ्ट को लीज पर देने वाली दो कंपनियों ने एयर इंडिया को पिछले कुछ हफ्तों के दौरान डिफॉल्ट का नोटिस दिया है।
 
एक बिजनेस अखबार में छपी खबर के मुताबिक सैन फ्रांसिस्को की कंपनी वेल्स फार्गो ट्रस्ट सर्विसेज और संयुक्त अरब अमीरात की सरकारी एयरलाइंस कंपनी दुबई एयरोस्पेस एंटरप्राइज (डीएई) ने किराए की बकाए रकम के भुगतान के लिए कंपनी को चिट्ठी भेजी है। 
 
इन दोनों कंपनियों के अलावा 22 बैंकों के कंसोर्सियम में शामिल तीन बैंकों ने एयर इंडिया को चिट्ठी लिखकर उसके एनपीए में तब्दील होने की चिंता जताई है। खबर के मुताबिक स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, देना बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने कंपनी को चिट्ठी लिखी है।
 
माना जा रहा है कि एयर इंडिया को अगले सात से दस दिनों के भीतर अतिरिक्त पूंजी मिल जाएगी।
 
गौरतलब है कि पिछले महीने केंद्र सरकार ने एयर इंडिया की 76 फीसद हिस्सेदारी बेचने की कोशिश की थी लेकिन किसी खरीदार की तरफ से इसमें रुचि नहीं दिखाए जाने के बाद इस बिक्री योजना को टालना पड़ा था। कंपनी के निजीकरण की कोशिशों को झटका लगने के बाद नागरिक विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि सरकार एयर इंडिया के बारे में विकल्पों पर विचार करते हुए उसे वित्तीय मदद मुहैया कराती रहेगी।
 
खबर के मुताबिक सरकार ने अभी तक कंपनी को नकद पूंजी सहायता देने के बारे में कुछ भी कहने से बचती रही है। अखबार ने तीनों बैंकों में से एक बैंक के अधिकारी के हवाले से लिखा है, 'अगस्त तक इंतजार करना होगा। सरकार हमें पैसे देगी और फिर हम भुगतान करेंगे।' खबर के मुताबिक एयर इंडिया ने इस मामले में नोटिस देने वालों से तब तक के लिए कोई भी कानूनी कार्रवाई नहीं किए जाने की अपील की है।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.