Move to Jagran APP

एक जुलाई से VID हो रहा है अनिवार्य, महज तीन स्टेप्स में ऐसे करें इसे जनरेट

एक जुलाई से आधार की जगह VID अनिवार्य किया जा रहा, अगर आपने अबतक जनरेट नहीं किया तो ऐसे करें

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 05:33 PM (IST)
एक जुलाई से VID हो रहा है अनिवार्य, महज तीन स्टेप्स में ऐसे करें इसे जनरेट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) एक जुलाई से वर्चुअल आईडी (वीआईडी) का इस्तेमाल अनिवार्य कर रही है। इसके लागू होने के बाद वित्तीय संस्थाओं की ओर से ग्राहकों की जानकारी का वेरिफिकेशन प्रोसेस बदल जाएगा। वीआईडी आपकी ट्रांजेक्शन और ईकेवाईसी सेवाओं को निजी व सरकारी संस्थानों के लिए ऑथेंटिकेट करेगा। यहां आपको अपना आधार नंबर देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

जनवरी में जारी नोटिफिकेशन में यूआईडीएआई ने कहा था कि वर्चुअल आईडी से आधार नंबर निकालना असंभव है। जानकारी के लिए बता दें कि अब बैंक, टेलिकॉम कंपनियां आदि आधार नंबर की जगह इस आईडी को स्वीकार कर सकेंगी। इसकी अंतिम तारीख पहले एक जून थी।

क्या है वीआईडी-

वीआईडी 16 अंकों का एक रैंडम अस्थाई नंबर है जिसे आधार नंबर के साथ मैप किया हुआ है। जनवरी में जारी बयान में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने स्पष्ट किया था कि जनरेट किये गए वीआईडी से किसी का भी आधार नंबर निकाला नहीं जा सकता। इस वीआईडी नंबर को आधार नंबर की तरह से ऑथेंटिकेट करने के उदेश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह एक तरह से डिजिटल आईडी है। आधार धारक इसे कितनी भी बार जनरेट कर सकता है। यह आधार नंबर साझा करने की तुलना में बेहद सुरक्षित विकल्प है। वर्तमान में वीआईडी एक दिन के वैध रहता है। मसलन, आधार धारक दूसरा वीआईडी पहले वीआईडी जनरेट करने के एक दिन बाद जनरेट कर सकता है। इसके अतिरिक्त वीआईडी के लिए कोई भी एक्सपायरी अवधि परिभाषित नहीं की गई है। पहली वीआईडी तब तक वैलिड रहेगी जबतक कि एक दिन या उससे ज्यादा के समय के बाद दूसरी आईडी जनरेट नहीं की जाती।

यह सुविधा केवल यूआईडीएआई के पोर्टल पर ही उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल केवल तभी किया जा सकता है अगर आधार डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार संबंधित सभी ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे जाते हैं।

जानिए कैसे कर सकते हैं इसे जनरेट 

- UIDAI के होम पेज पर आधार सर्विसेज के अंदर VID जनरेटर पर जाएं

- अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड एंटर करें। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। आपको UIDAI साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।

- ओटीपी को एंटर करें। इसके बाद आपके पास VID यानि की वर्चुअल आईडी जनरेट करने का विकल्प आएगा। इसके अलावा अगर आपने पहले से आईडी जनरेट किया हुआ है तो उस आईडी का भी पता इसी तरह से लगाया जा सकता है। इसके बाद सब्मिट करें। सब्मिट करने पर आपको मोबाइल नंबर पर वर्चुअल आईडी मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.