Move to Jagran APP

UIDAI: भारत ने Aadhaar का इस्तेमाल कर बचाए 90000 करोड़ रुपये

आधार का उपयोग औसतन लगभग तीन करोड़ लोग प्रतिदिन करते हैं।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 06:32 PM (IST)
UIDAI: भारत ने Aadhaar का इस्तेमाल कर बचाए 90000 करोड़ रुपये

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। यूआईडीएआई के अध्यक्ष जे. सत्यनारायण ने बुधवार को कहा कि भारत ने आधार को उपयोग में लाकर अब तक 90,000 करोड़ रुपये बचा लिए हैं। 'डिजिटल पहचान' पर आधारित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्होंने कहा कि औसतन लगभग तीन करोड़ लोग आधार का उपयोग प्रतिदिन करते हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से राशन, पेंशन, ग्रामीण रोजगार, छात्रवृत्ति में हुआ है। बुधवार को शुरू हुए तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) ने किया है। सम्मेलन में 'आधार' पर विशेष ध्यान दिया गया है।

loksabha election banner

90,000 करोड़ रुपयों से ज्यादा के राजस्व की बचत

सत्यनारायण ने अपने मुख्य संबोधन में कहा कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग, खाद्य एवं लोक वितरण, ग्रामीण विकास और अन्य विभागों ने 90,000 करोड़ रुपयों से ज्यादा के राजस्व की बचत या आय की है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि शासन तंत्र प्रौद्योगिकी के साथ लगातार प्रगति कर रहा है और इससे देश 'अदृश्य शासन' की परिकल्पना की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कुछ क्षेत्रों में शोध कराने की जरूरत पर जोर दिया।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने के लिए शोध की जरूरत

उन्होंने कहा, "हमें अधिक कुशल बायोमेट्रिक तंत्र, आधार ईको तंत्र, नामांकन प्रक्रिया में सुधार, अपडेशन और प्रमाणीकरण, कम नेटवर्क वाले क्षेत्रों में कार्यान्वयन और धोखाधड़ी का पता लगाने और उसकी रोकथाम के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता तथा मशीन लर्निंग का उपयोग करने के लिए शोध करने की जरूरत होगी।"

भारत और विदेश के लगभग 150 शोधकर्ता कार्यक्रम में

सम्मेलन का उद्देश्य आईएसबी में 'डिजिटल आइडेंटिटी रिसर्च इनीशिएटिव' (डीरी) द्वारा किए गए शोध कार्यों का प्रदर्शन करना है। डीरी का शोध मुख्य रूप से आधार को ध्यान में रखकर तथा पारिस्थितिकी तंत्र के लाभ और नुकसान का पता लगाने पर निर्भर है। डीरी के कार्यकारी अधिकारी अश्विनी छात्रे ने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय तैयार किया। इस सम्मेलन में 'डिजिटल पहचान' के भारत और विदेश के लगभग 150 शोधकर्ता भाग ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

कर्ज वसूलने में कारगर हो रहा है दिवालियापन पर नया कानून

जीएसटी काउंसिल में घट सकता है एथनॉल पर टैक्स

भारत-ईरान संबंधों में पसरने लगा तनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.