Move to Jagran APP

यूलिप: निवेश के साथ सुरक्षा का मेल

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) उत्पाद आपको सुरक्षा व निवेश का दोहरा लाभ देता है। अगर यूलिप में निवेश खरीदते हैं तो आपका निवेश शेयर बाजार से जुड़ जाता है। लेकिन आपको इसमें इतनी सहूलियत मिलती है कि आप जोखिम उठाने के अपने स्तर तक इक्विटी और डेट फंड में निवेश कर सकत

By Edited By: Published: Sun, 08 Jun 2014 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jun 2014 03:25 PM (IST)
यूलिप: निवेश के साथ सुरक्षा का मेल

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) उत्पाद आपको सुरक्षा व निवेश का दोहरा लाभ देता है। अगर यूलिप में निवेश खरीदते हैं तो आपका निवेश शेयर बाजार से जुड़ जाता है। लेकिन आपको इसमें इतनी सहूलियत मिलती है कि आप जोखिम उठाने के अपने स्तर तक इक्विटी और डेट फंड में निवेश कर सकते हैं। आमतौर पर यूलिप लंबी अवधि के पूंजी लाभ के लिए खरीदे जाते हैं, जिसमें सुरक्षा कवर भी शामिल होता है।

loksabha election banner

साल 2010 में बीमा नियामक इरडा ने यूलिप के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए थे। मकसद था निवेशकों को मिलने वाले रिटर्न में सुधार करना व इस पर लगने वाले शुल्क में कमी। यहां मैं यही बताना चाहता हूं कि नए यूलिप प्लान में आपके लिए क्या है?

-कैसे बने यूलिप बेहतर निवेश उत्पाद:

यूलिप में आप निवेश करते हैं तो आप शेयरों में सीधे खरीद-फरोख्त के रोजमर्रा के झंझट से बच जाते हैं। इसमें आपके निवेश की देखभाल इस क्षेत्र के एक्सपर्ट करते हैं। दूसरे इसमें मल्टीपल फंड के विकल्प उपलब्ध हैं। आप खुद वह फंड चुन सकते हैं, जिसमें प्रीमियम निवेशित होना है। साथ ही, आप अलग-अलग निवेश रणनीति का चयन भी कर सकते हैं। चाहे तो आप अवसर के अनुकूल निवेश का विकल्प चुनें या फिर संतुलित धारणा वाली रणनीति।

-अपना पोर्टफोलियो खुद चुनें। यूलिप आपको यह अधिकार देता है कि अपनी मर्जी से अपना पैसा एक फंड से हटाकर दूसरे में लगा सकते हैं। इससे आपकी दीर्घकालिक वित्तीय योजना भी प्रभावित नहीं होती। अगर आप चाहें तो इक्विटी फंड से डेट व फिर डेट से इक्विटी में अपना निवेश बदल सकते हैं।

संजय तिवारी

वीपी-प्रोडक्ट

एचडीएफसी लाइफ

पढ़ें: यूलिप में घाटा तो क्या हो रणनीति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.