Move to Jagran APP

रीयल एस्टेट में निवेश का बेहतर तरीका क्या है?

एक साधारण निवेशक यह समझता है कि जल्दी से और ज्यादा रिटर्न हासिल करने के लिए रीयल एस्टेट से बेहतर निवेश विकल्प और कोई नहीं है। वैसे रीयल एस्टेट में निवेश तो आसान होता है। लोग इसमें पैसा लगाते हैं, कुछ समय इंतजार करते हैं और जब इसकी कीमत बढ़

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2015 11:50 AM (IST)
रीयल एस्टेट में निवेश का बेहतर तरीका क्या है?

एक साधारण निवेशक यह समझता है कि जल्दी से और ज्यादा रिटर्न हासिल करने के लिए रीयल एस्टेट से बेहतर निवेश विकल्प और कोई नहीं है। वैसे रीयल एस्टेट में निवेश तो आसान होता है। लोग इसमें पैसा लगाते हैं, कुछ समय इंतजार करते हैं और जब इसकी कीमत बढ़ जाती है तो फिर इसे बेच देते हैं। इसमें निवेश की शुरुआत करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है। अगर नकदी निवेश करना है तो इससे बेहतर और कोई रास्ता नहीं है। लेकिन जिन लोगों के पास ज्यादा पैसा नहीं है उनके लिए रीयल एस्टेट में निवेश के और भी रास्ते हैं। मैं यहां ऐसे ही कुछ निवेश के रास्ते बता रहा हूं जो रीयल एस्टेट में पैसा लगाने के सपने को साकार कर सकते हैं।

loksabha election banner

लीज पर प्रॉपर्टी - लीज पर प्रॉपर्टी लेना एक अच्छा विकल्प है। इसमें आप आगे चल कर खरीदने का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आपको एक बड़ी राशि निवेश नहीं करनी पड़ती। आपको किस्त भी कम देनी पड़ती है। साथ ही बाद में आप चाहें तो पूरी प्रॉपर्टी खरीद भी सकते हैं और उसे बेच कर बाजार की कीमत वसूल सकते हैं।

बाय बैक ऑप्शन - आजकल कई बिल्डर यह विकल्प निवेशकों को दे रहे हैं। इसमें आपसे एक निश्चित अवधि बाद बिल्डर भी प्रॉपर्टी वापस खरीद लेता है। इस तरह से आपके पास यह कोई अनिश्चितता नहीं होती। इसमें एक लॉक इन पीरियड होता है जैसे कि आपको लगातार पांच वर्ष तक निवेश करना होगा। इस अवधि के बाद चाहें तो बिल्डर को ही संपत्ति बेच दें।

साझेदार को बाद में शामिल करें- यह भी विकल्प रीयल एस्टेट बाजार में उपलब्ध है। आप शुरुआत अपनी सामथ्र्य के मुताबिक निवेश से करें। बाद में अगर आप ज्यादा निवेश नहीं कर सकते तो प्रॉपर्र्टी में किसी दूसरे निवेशक को साझेदार बना लें। इस तरह से आप प्रॉपर्टी की किस्त लगातार चुकाते रहेंगे। बाद में प्रॉपर्टी को बेच कर आप मुनाफा साझा कर सकते हैं।

इसके अलावा आप प्रॉपर्टी में निवेश करने वाले समूहों में भी शामिल कर सकते हैं। ये लोग म्यूचुअल फंड निवेश की तरह ही प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं। इसमें एकमुश्त बड़ी राशि निवेश करने के बजाय आप छोटी-छोटी राशि लगाते हैं। हां, इसमें पैसा लगाने से पहले आप समूह के बारे में अच्छी तरह से जांच-पड़ताल जरूर कर लें।

अंकित कंसल

एमडी एवं सह-संस्थापक

360रीयल्टर्स डॉट इन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.