Move to Jagran APP

रिफंड नहीं आने की क्या है वजह

यह एक ऐसी समस्या है, जिसे अधिकांश आयकरदाता भुगतते हैं। आकलन से ज्यादा कर भुगतान करने के बाद वह अपनी अतिरिक्त राशि की वापसी का इंतजार करते रहते हैं, लेकिन पैसा वापस नहीं आता। इसके लिए कई वजहें हो सकती हैं :

By Edited By: Published: Mon, 18 May 2015 01:59 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2015 06:16 AM (IST)
रिफंड नहीं आने की क्या है वजह

यह एक ऐसी समस्या है, जिसे अधिकांश आयकरदाता भुगतते हैं। आकलन से ज्यादा कर भुगतान करने के बाद वह अपनी अतिरिक्त राशि की वापसी का इंतजार करते रहते हैं, लेकिन पैसा वापस नहीं आता। इसके लिए कई वजहें हो सकती हैं :

loksabha election banner

आप सत्यापन प्रपत्र को सीपीसी, बेंगलुरु के पते पर भेजना ही भूल गए हों। जी हां, ई-फाइल करने के बाद आपको अपने रिटर्न की सत्यापित कॉपी सीपीसी, बेंगलुरु को भेजनी होती है। आयकर विभाग की आधिकारिक साइट पर आप इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

शायद आपने बैंक खाता और अपना पता आपने गलत भेजा हो। अगर ई-फाईल करते समय आपने कोई भी पता गलत लिखा होगा तो पैसा आपको वापस नहीं मिलेगा। अगर आपने बैंक खाते की जानकारी गलती से कुछ और दे दी है तो इसका पता आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी रिफंड हिस्से में अपना सही पता लिखवा सकते हैं। अगर आपने सही जानकारी दी है तो फिर इस बारे में बैंक से बात कीजिए। कई बार विभाग चेक भेजता है, जिसके बारे में आप ट्रैकिंग सिस्टम के जरिये जानकारी हासिल कर सकते हैं।

रिफंड हासिल करने के लिए आपको इसकी मांग भी करनी पड़ेगी। ऐसे में आप अपनी ई-फाइल स्टेटमेंट को फिर से देखें और यह सुनिश्चित करें कि रिफंड हासिल करने के हिस्से को आपने सही तरीके से भरा हुआ है।
कई बार रिफंड के आवेदन को आय कर विभाग ठुकरा भी देता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बाद की गणना में पता चलता है कि ज्यादा कर का भुगतान करना है। इस बारे में आयकर विभाग की तरफ से सूचना भी दी जाती है।

आयकर रिफंड नहीं आने पर आप ज्यादा चिंतित न हों। हो सकता है कि विभाग ने आपकी गणना अभी की ही नहीं हो। एक से छह महीने के बीच आपको रिफंड मिल सकता है।

कई बार पिछले वर्ष में कम आयकर भुगतान को बाद के वर्ष में समायोजित कर लिया जाता है। इससे जो रिफंड की राशि बनती है, उसे लौटाया नहीं जाता।
(क्लियर टैक्स आयकर ई-रिटर्न दाखिल करने वाली वेबसाइट है)
मृदुला राघवन
कंटेंट स्ट्रैटजिस्ट, क्लियरटैक्स डॉट इन

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.