नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए पूंजी जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी के पास आवेदन किया है। ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मसौदे के अनुसार आईपीओ के तहत 2,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे तथा प्रवर्तकों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 60,104,677 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है।

ब्रिकी पेशकश के जरिए शेयरों की पेशकश करने वाले प्रवर्तकों में सेफक्रॉप इंवेस्टमेंट्स इंडिया एलएलपी, कोणार्क ट्रस्ट, एमएमपीएल ट्रस्ट और मौजूदा निवेशक एपिस ग्रोथ 6 लिमिटेड, एमओओ चार स्टार, यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम डू लैक, मियो स्टार, आरओसी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, वेंकटसामी जगन्नाथन, साई सतीश और बर्जिस मीनू देसाई शामिल हैं।

ताजा निर्गम से मिली राशि का इस्तेमाल कंपनी के पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्टार हेल्थ का स्वामित्व वेस्टब्रिज कैपिटल और राकेश झुनझुनवाला जैसे निवेशकों के एक संघ के पास है।

बता दें कि Pizza Hut और KFC की operator Devyani International भी आईपीओ पेश करेगी। उसे IPO के लिए बाजार नियामक SEBI से मंजूरी मिल गई है। Devyani International पिज्जा हट, केएफसी और कोस्टा कॉफी की देश में सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है। कंपनी आईपीओ से 1,400 करोड़ रुपये जुटाएगी।

दस्तावेजों के मसौदे के अनुसार, IPO के तहत 400 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 12,53,33,330 इक्विटी शेयरों की बिक्री ओएफएस (OFS) के तहत करेंगे।

देवयानी इंटरनेशनल (Devyani International) ने सेबी के पास मई में आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज जमा कराए थे। इस पर सेबी का निष्कर्ष 16 जुलाई को हासिल हुआ है। किसी कंपनी के लिए IPO, अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (FPO) और राइट्स इश्यू के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि IPO से 1,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।

IPO की संख्या और रकम के लिहाज से साल 2021 बहुत अच्छा रहा है। इस साल आए ज्यादातर आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। कई कंपनियों के आईपीओ ने निवेशकों को तुरंत अच्छी कमाई करने का भी मौका दिया है।

Edited By: Ashish Deep