Move to Jagran APP

मोदी सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, 6 दिसंबर है खरीदने की लास्ट डेट

Sovereign Gold Bond सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए इन्वेस्टर्स द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने पर और डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का अतिरिक्त डिस्काउंट भी रखा गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 10:51 AM (IST)
मोदी सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, 6 दिसंबर है खरीदने की लास्ट डेट
मोदी सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, 6 दिसंबर है खरीदने की लास्ट डेट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सोने में निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए सुनहरा मौका है। सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का सातवां चरण शुरू हो गया है और निवेशक शुक्रवार तक योजना के इस चरण में निवेश कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का यह सातवां चरण 2 दिसंबर से शुरू हो गया है, जो 6 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद 10 दिसंबर को बॉन्ड जारी किये जाएंगे। 

loksabha election banner

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के इस चरण के लिए बॉन्ड की इश्यू प्राइस 3,795 रुपये प्रति ग्राम रखी गई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए इन्वेस्टर्स द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने पर और डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का अतिरिक्त डिस्काउंट भी रखा गया है। इस तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए डिस्काउंट के बाद एक ग्राम सोने की कीमत 3,745 रुपये रह जाएगी।

जानिए क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB Scheme) नवंबर 2015 में लॉन्च की गई थी। इसका उद्देश्य फिजिकल गोल्ड की डिमांड को कम करना था। यह स्कीम निवेशकों को सोने में निवेश करने का मौका देती है, लेकिन इसके लिए उन्हें फिजिकल फॉर्म में गोल्ड रखने की आवश्यकता नहीं होती। योजना में इन्वेस्टर्स को प्रति ग्राम सोने में इन्वेस्टमेंट का मौका मिलता है, जिसका मूल्य इस बुलियन की बाजार कीमत से जुड़ा होता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के मैच्योर होने पर इसे नकदी में भुनाया जा सकता है।

यहां से खरीद सकते हैं बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, शेड्यूल्‍ड कॉमर्शियल बैंकों और कुछ डाकघरों पर की जा रही है। इसके अलावा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) जैसे एक्सचेंजों से भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदा जा सकता है।

ये है सब्सक्रिप्शन लिमिट

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश की न्यूनतम सीमा एक ग्राम है। इस योजना में इंडिविजुअल और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए निवेश की सीमा 4 किलोग्राम है। वहीं ट्रस्ट के लिए निवेश की सीमा 20 किलोग्राम तय है।

इसके बाद अगले साल मिलेगा मौका

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 का आठवां चरण 13 से 17 जनवरी 2020 में होगा। इस चरण के बॉन्ड 21 जनवरी 2020 को इश्यू होंगे। इसके बाद स्कीम का नौवां चरण 3 से 7 फरवरी 2020 के बीच होगा, जिसमें बॉन्ड 11 फरवरी को जारी होंगे। उसके बाद SGB Scheme 2019-20 का दसवां चरण 2 से 6 मार्च 2020 को आएगा और इसके बॉन्ड 11 मार्च 2020 को जारी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.