Move to Jagran APP

यूरोजोन पर निर्भर रहेगी चाल

बाजार अब कम मानसून की आशंकाओं से मुक्त हो गया है। अब तक मानसून की रफ्तार और बारिश सामान्य से अधिक ही रही है। बाजार के तेजी के रुख के आगे भी बने रहने की संभावना है। हालांकि, यूरोजोन की स्थिति के चलते शेयर बाजार में कुछ उठापटक की आशंकाएं

By Edited By: Published: Mon, 22 Jun 2015 12:35 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2015 06:04 AM (IST)
यूरोजोन पर निर्भर रहेगी चाल

बाजार अब कम मानसून की आशंकाओं से मुक्त हो गया है। अब तक मानसून की रफ्तार और बारिश सामान्य से अधिक ही रही है। बाजार के तेजी के रुख के आगे भी बने रहने की संभावना है। हालांकि, यूरोजोन की स्थिति के चलते शेयर बाजार में कुछ उठापटक की आशंकाएं भी बनी हुई हैं। ग्रीस के कर्ज संकट का कोई हल नहीं निकलने की वजह से यूरोजोन के नेता अब सोमवार को फिर से बैठक करेंगे। ग्रीस को डिफॉल्ट होने से बचने के लिए 30 जून तक अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष को 1.54 अरब यूरो का भुगतान करना है।

loksabha election banner

घरेलू स्तर पर भी अर्थव्यवस्था में कई गतिविधियां चल रही हैं। गोल्ड बांड और जीएसटी को लेकर अब स्थिति साफ होती जा रही है। इससे विदेशी संस्थागत निवेशकों को राहत मिलेगी जो लगातार एशिया में बिकवाली की स्थिति बनाए हुए हैं। तीन नए सौदों का एलान करने की वजह से इंफोसिस निवेशकों के फोकस में बनी हुई है। सोमवार को ही कंपनी की एजीएम भी है। ग्रामीण बाजारों में सक्रिय कंपनियों हीरो मोटो कॉर्प, एस्कॉस्ट्र्स, धानुका एग्री, वीएसटी टिलर्स आदि फिर से निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब होंगे क्योंकि मानसून की रफ्तार सामान्य रहने के चलते ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लेकर बनी चिंताएं खत्म हो रही हैं।

घरेलू अर्थव्यवस्था में शुक्रवार को बैंकों के कर्ज वितरण और विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े जारी होंगे। रिजर्व बैंक सरकारी प्रतिभूतियों में डॉलर के मुकाबले रुपये में होने वाले विदेशी निवेश की सीमा का प्रस्ताव कर सकता है। इस तरह के कदमों से कर्ज की सीमा को 370 अरब रुपये तक बढ़ाने में मदद मिलेगी और रुपये की कीमत में गिरावट का क्रम भी रुकेगा। सोमवार को चीन और जापान केमैन्यूफैक्र्चंरग पीएमआइ के आंकड़े जारी होंगे। साथ ही अमेरिका से घरेलू बिक्री के आंकड़े भी आएंगे। मंगलवार को यूरोजोन से मैन्यूफैक्र्चंरग और सर्विस पीएमआइ के आंकड़ों का एलान होगा। इसी दिन कोर ड्यूरेबल गुड्स ऑर्डर के आंकड़े भी आएंगे।
संदीप पारवाल
एमडी
एसपीए
कैपिटल्स
संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.