Move to Jagran APP

सुधारों की रफ्तार पर टिकी बाजार की गति

वैश्विक स्तर पर मिले जुले रुझानों, कमजोर आर्थिक आंकड़ों व बिहार चुनाव के नतीजों से पूर्व की घबराहट ने घरेलू सूचकांकों को बीते सप्ताह 1.5 फीसद नीचे ला दिया। अमेरिका में ब्याज दरों में वृद्धि की संभावनाएं अब हकीकत में बदलने को तैयार हैं। बहुत संभव है कि दिसंबर के

By Edited By: Published: Mon, 09 Nov 2015 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2015 10:51 AM (IST)
सुधारों की रफ्तार पर टिकी बाजार की गति

वैश्विक स्तर पर मिले जुले रुझानों, कमजोर आर्थिक आंकड़ों व बिहार चुनाव के नतीजों से पूर्व की घबराहट ने घरेलू सूचकांकों को बीते सप्ताह 1.5 फीसद नीचे ला दिया। अमेरिका में ब्याज दरों में वृद्धि की संभावनाएं अब हकीकत में बदलने को तैयार हैं। बहुत संभव है कि दिसंबर के अंत तक अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में वृद्धि का एलान कर दे। यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख मारियो द्राघी ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि जरूरत पड़ी तो वह और राहत देने को तैयार हैं।

loksabha election banner

हमारा मानना है कि अमेरिका में ब्याज दरों में वृद्धि अभी दूर की कौड़ी है। और अगर दरें बढ़ीं भी तो फेड वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही तक इस वृद्धि का असर देखने के लिए इंतजार करेगा। मौजूदा स्थिति में हमारी राय में सरकारी बैंक निवेश का बढ़िया मौका दे रहे हैं। कुछ शीर्ष बैंकों की असेट क्वॉलिटी में सुधार दिखने लगा है। बिहार नतीजों के चुनावों का असर सोमवार को बाजार पर स्पष्ट तौर पर दिखाई देगा। राजग की हार की स्थिति को देखते हुए बाजार बेहद नकारात्मक रुख अख्तियार कर सकता है। इसका असर सोमवार को बाजार पर सकारात्मक तौर पर दिखेगा।

राजमार्गों के निर्माण की प्रक्रिया में जिस तेजी से कांट्रैक्ट दिए जा रहे हैं, उसके नतीजे अगली दो-तीन तिमाहियों में स्पष्ट होने लगेंगे। यह असर अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर दिखेगा। इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के शेयर अच्छे वैल्यूएशन पर कारोबार करते रहेंगे। हमारी राय में भारतीय बाजार मौजूदा स्तर पर अभी भी निवेश का सबसे आकर्षक केंद्र बने रहेंगे।

इस सप्ताह गुरुवार को एमएससीआइ का पुनर्संतुलन बनाया जाना है। इसका फायदा मारुति सुजुकी, अशोक लेलैंड, यस बैंक और इंडियाबुल हाउसिंग को मिल सकता है। टाटा मोटर्स के दूसरी तिमाही के नतीजे कमजोर आए हैं, लिहाजा इसका असर सोमवार को ही कंपनी के शेयरों पर दिखेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा के खराब नतीजे भी बाजार में उसके शेयरों के प्रदर्शन पर असर डालेंगे।

इस सप्ताह बीपीसीएल, एचपीसीएल और आरईसी सोमवार को, हिंडाल्को व एनएमडीसी मंगलवार को, नाल्को गुरुवार को और कोल इंडिया शुक्रवार को अपने नतीजों का एलान करेंगी। इसी सप्ताह अक्टूबर महीने की खुदरा महंगाई दर और सितंबर के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े सरकार की तरफ से जारी होंगे। खुदरा महंगाई की दर में मामूली वृद्धि और औद्योगिक उत्पादन में मामूली कमी होने के आसार हैं। बुधवार और गुरुवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे। अलबत्ता दिवाली पर केवल विशेष मुहूर्त कारोबार होगा।
संदीप पारवाल
एमडी
एसपीए
कैपिटल्स

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.