Move to Jagran APP

कंपनियों के नतीजों पर टिकी बाजार की चाल

कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों की खराब शुरुआत ने बाजार को बीते दो सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा दिया है। बाजार को आइटी व बैंकिंग सेक्टर ने धक्का पहुंचाया। माइंडट्री व टीसीएस के नतीजे उम्मीद से खराब रहे। हालांकि बैंकिंग सेक्टर में डीसीबी व इंडसइंड के नतीजे उम्मीद

By Edited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2015 11:15 AM (IST)
कंपनियों के नतीजों पर टिकी बाजार की चाल

कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों की खराब शुरुआत ने बाजार को बीते दो सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा दिया है। बाजार को आइटी व बैंकिंग सेक्टर ने धक्का पहुंचाया। माइंडट्री व टीसीएस के नतीजे उम्मीद से खराब रहे। हालांकि बैंकिंग सेक्टर में डीसीबी व इंडसइंड के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे, लेकिन इंडसइंड के नतीजे उसकी असेट की गुणवत्ता को लेकर चिंताएं पैदा कर रहे हैं।

loksabha election banner

अलबत्ता शुक्रवार की शाम को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बढ़िया नतीजे पेश किए। सोमवार को बाजार में कंपनी के शेयरों पर इनका असर दिखाई दे सकता है। हाइड्रोकार्बन व टेलीकॉम क्षेत्र में किए गए कंपनी के निवेश अब रिटर्न देने लगे हैं।

इस हफ्ते भी बाजार के कारोबार पर कंपनियों के नतीजे प्रभावी रहेंग। लेकिन सोमवार से शुरू हो रहा बजट सत्र का दूसरा चरण भी शेयर कारोबार पर काफी असर डालेगा। भूमि अधिग्रहण विधेयक के भविष्य पर निवेशकों की निगाहें हैं। सरकार जीएसटी विधेयक पर भी संसद में चर्चा शुरू कराने की कोशिश करेगी। ये दोनों विधेयक ऐसे हैं, जो अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। सरकार के बाकी कामकाज पर भी निवेशकों की नजरें रहेंगी।

जहां तक बाजार में इस सप्ताह शेयरों में हलचल रहने की बात है तो वे कंपनियां निवेशकों के एजेंडे पर रहेंगी, जिनके नतीजे इस हफ्ते घोषित होने हैं। हिंदुस्तान जिंक के नतीजे सोमवार को आ रहे हैं।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज व विप्रो मंगलवार को अपने नतीजों का एलान करेंगी। यस बैंक बुधवार को तो केयर्न इंडिया, एलएंडटी फाइनेंस व एचडीएफसी बैंक के नतीजे गुरुवार को आएंगे। इन्फोसिस शुक्रवार को और अल्ट्राटेक सीमेंट शनिवार को नतीजों का एलान करेंगी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार की नजरें चीन से आने वाले एचएसबीसी पीएमआइ के आंकड़ों पर होंगी। अप्रैल के आंकड़े गुरुवार को जारी किए जाएंगे। फ्रांस, जर्मनी व यूरो जोन के कंपोजिट पीएमआइ आंकड़े आएंगे। इसी दिन अमेरिका के मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआइ सूचकांक का एलान भी होना है। अमेरिका के अप्रैल महीने के मुद्रास्फीति के आंकड़े भी सोमवार को जारी होंगे।

संदीप पारवाल
एमडी, एसपीए कैपिटल्स

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.