Move to Jagran APP

बाजार में बन रहा है तेजी का माहौल

सूचकांकों में तीन फीसद के सुधार के बाद शेयर बाजारों ने तेजी का रुख किया है। यह रुख आगे भी बने रहने की उम्मीद की जा रही है। बड़ी कंपनियों के शेयरों के मुकाबले तेजी के इस दौर में वित्तीय दृष्टि से मजबूत चुनिंदा मिडकैप व स्मालकैप कंपनियों के शेयर

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 11:53 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2015 11:57 AM (IST)
बाजार में बन रहा है तेजी का माहौल

सूचकांकों में तीन फीसद के सुधार के बाद शेयर बाजारों ने तेजी का रुख किया है। यह रुख आगे भी बने रहने की उम्मीद की जा रही है। बड़ी कंपनियों के शेयरों के मुकाबले तेजी के इस दौर में वित्तीय दृष्टि से मजबूत चुनिंदा मिडकैप व स्मालकैप कंपनियों के शेयर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। वैसे गुरुवार को वायदा सौदों की एक्सपायरी होने के चलते इस सप्ताह कारोबार में तेज उठापटक देखने को मिल सकती है।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की तरफ से कॉरपोरेट टैक्स की दर को घटाने के लिए कर छूटों में कमी की प्रक्रिया शुरू करने का असर कुछ कंपनियों पर नकारात्मक हो सकता है। लेकिन अंतत: यह सरकार का अच्छा कदम है और यह टैक्स नियमों में भ्रम की स्थिति को दूर करेगा। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि टैक्स विवाद के मुकदमों की संख्या में कमी होगी।

एफडीआइ नियमों को सरल बनाने के बाद सरकार ने अन्य सभी क्षेत्रों में फैसले लेने की रफ्तार बढ़ा दी है। बीते सप्ताह कैबिनेट की बैठक में ऐसे कई फैसले सरकार ने लिए, जिनसे अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में कामकाज की गति बढ़ेगी। सरकार ने निर्यात क्षेत्र की बिगड़ती हालत को संभालने के लिए निर्यातकों की खातिर ब्याज सब्सिडी की स्कीम भी शुरू की है। इससे निर्यातकों की लागत घटेगी और वे अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धी हो सकेंगे।

जहां तक अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन से जुड़े आंकड़ों का सवाल है, इस सप्ताह शुक्रवार को बैंकों के कर्ज और डिपॉजिट के आंकड़े जारी होंगे। साथ ही रिजर्व बैंक विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े भी जारी करेगा।

वैश्विक स्तर पर इस सप्ताह यूरोजोन से मैन्यूफैक्र्चंरग व सर्विस पीएमआइ के आंकड़े सोमवार को जारी होंगे। जापान से फ्लैश मैन्यूफैक्र्चंरग के आंकड़े भी आएंगे। मंगलवार को अमेरिका से जीडीपी के शुरुआती आंकड़े आने की उम्मीद है। इनके साथ कंज्यूमर कॉन्फिडेंस के आंकड़े भी जारी होंगे। मंगलवार को ही जापान से मौद्रिक नीति संबंधी केंद्रीय बैंक की बैठक के मिनट्स भी जारी होंगे। बुधवार को अमेरिका से ही बेरोजगारी के आंकड़े भी आएंगे। शुक्रवार को यूके से जीडीपी का दूसरा अनुमान जारी होने की उम्मीद है।

संदीप पारवाल

एमडी एसपीए कैपिटल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.