नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Zomato के शेयर शुक्रवार को पहले कारोबारी दिन में 76 रुपये के IPO Priceband के मुकाबले लगभग 53 प्रतिशत की बढ़त के साथ सूचीबद्ध हुए। जोमैटो के शेयर बीएसई पर निर्गम मूल्य के मुकाबले 51.31 फीसदी की भारी बढ़त के साथ 115 रुपये प्रति शेयर के भाव पर सूचीबद्ध हुए। बाद में शेयर 81.57 फीसदी की उछाल के साथ 138 रुपये के स्तर पर पहुंच गए।

एनएसई में शेयर 52.63 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 116 रुपये पर सूचीबद्ध हुए। बीते सप्ताह जोमैटो को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) को 38 गुना अभिदान मिला था।

Global Stock Broking के एमसी गुप्‍ता के मुताबिक इसका Valuation ज्‍यादा हो गया है। IPO के जरिए कंपनी के शेयर खरीदने वाले रिटेल निवेशकों को 125 रुपए से 130 रुपए के लेवर पर Exit कर जाना चाहिए। जो निवेशक लंबे समय तक पैसा लगाए रखना चाहता है, वह 2 से 3 साल तक शेयर को Hold कर सकता है। क्‍योंकि कंपनी को अभी 1 साल तक मुनाफा होने की उम्‍मीद कम है।

Angel Broking के मुताबिक निवेशकों के लिए अच्‍छी शुरुआत हुई है। IPO लेने वाले निवेशकों के लिए प्रॉफिट बुक करने का समय है। अभी Exit करने से वे फायदे में रहेंगे। कुछ दिनों बाद कीमतों में गिरावट संभव है। बाजार के विश्‍लेषकों को लगता है कि यह Tech कंपनी है, इसे प्रॉफिट में आने में समय लगेगा।

IPO को शानदार रिस्‍पॉन्‍स

Zomato के IPO को भी दूसरे ऑफर की तरह अच्‍छा रिस्‍पांस मिला था। गुरुवार को इसके शेयरों का अलॉटमेंट भी पूरा हो गया। 9400 करोड़ रुपए के कंपनी के IPO को 38 गुना ज्यादा आवेदन मिले। जब IOP खुला था तो खुदरा निवेशकों ने अपने लिए आरक्षित हिस्से के मुकाबले 7.45 गुना ज्यादा आवेदन दिए।

1 लाख करोड़ मार्केट कैप

स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। शेयर बाजार में लिस्‍ट होने वाली यह देश की पहली यूनिकॉर्न कंपनी है। लिस्ट होने के कुछ ही मिनटों में एक शेयर की कीमत 138 रुपये हो गई।

QIB ने 54 गुना ज्‍यादा आवेदन किए

गैर-संस्थागत निवेशकों ने अपने आरक्षित हिस्से के 35 गुना ज्‍यादा आवेदन दिए, जबकि योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) ने अपने लिए 54 गुना ज्‍यादा आवेदन दिए। Zomato के IPO के लिए Link Intime India Private Ltd रजिस्‍ट्रार था। निवेशक इसकी वेबसाइट पर भी अलॉटमेंट स्‍टेटस चेक कर सकते हैं।

IPO शेयर अलॉटमेंट

जिन निवेशकों को इन IPO में शेयर अलॉट हुए हैं वे DEMAT अकाउंट में चेक कर सकते हैं। कंपनी को हालांकि कर्मचारियों के हिस्से के रूप में अलग रखे 65 लाख शेयरों के लिए केवल 62 प्रतिशत आवेदान प्राप्त हुए थे। आईपीओ आवेदन देने के लिए बुधवार से खुला था और शुक्रवार को बंद हो गया। जोमैटो को इस आईपीओ के हिसाब से 64,365 करोड़ रुपये की कंपनी आंका जाएगा।

Edited By: Ashish Deep