नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप अपने सुरक्षित भविष्य के लिए अच्छी-खासी राशि सेविंग के रूप में रखने के लिए विभिन्न स्कीम में निवेश करते हैं। फिक्स्ड डिपोजिट या टर्म डिपोजिट में निवेश को काफी सुरक्षित समझा जाता है। लेकिन यहां एफडी को लेकर कुछ चीजों को समझने की जरूरत है। दरअसल, रिजर्व बैंक द्वारा इस वर्ष अब तक रेपो रेट में 1.10 फीसद की कटौती के बाद अधिकतर बैंकों ने अपने टर्म डिपोजिट पर ब्याज दर में 0.50 फीसद की कमी कर दी है। फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज दर में संशोधन के बाद अब अधिकतर बैंक एक साल की जमा पर 7.70 फीसद का ब्याज दे रहे हैं। हालांकि, निजी क्षेत्र के आइडीएफसी फर्स्ट बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक कुछ अवधि के एफडी पर अब भी आठ फीसद की दर से ब्याज दे रहे हैं। 

AU Small Finance Bank फिक्स्ड डिपोजिट पर इस दर से देता है ब्याज

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक सात दिन से एक माह 15 दिन की अवधि की जमा पर 5.5 फीसद की दर से ब्याज देता है। एक माह 16 दिन से लेकर तीन माह तक की अवधि की जमा पर बैंक 6.75 फीसद की दर से ब्याज देता है। बैंक तीन से छह माह तक की अवधि की जमा पर 6.90 फीसद की दर से इंटरेस्ट देता है। अन्य बैंकों के एफडी पर इंटरेस्ट रेट से तुलना की जाए तो यह काफी अधिक है।

बैंक छह माह से 12 माह तक की अवधि पर 7.01 फीसद का ब्याज देता है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक 12 से 15 माह की अवधि की जमा पर 7.77 फीसद का ब्याज देता है। ब्याज की ये दरें दो करोड़ तक की जमा पर घरेलू, एनआरई/एनआरओ रिटेल ग्राहकों के लिए है। वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसद अधिक दर से ब्याज मिलेगा। 

AU Small Finance Bank 15 महीने से 18 महीने की जमा पर 8.1 फीसद और 24 से 36 माह की जमा राशि पर आठ फीसद का ब्याज की पेशकश कर रहा है। 

पांच साल तक की अलग-अलग अवधि की जमा राशि पर आम लोगों को 7.77 फीसद तक की दर से ब्याज मिल रहा है। पांच साल से अधिक अवधि की टैक्स सेविंग स्कीम पर बैंक 7.3 फीसद का ब्याज दे रहा है। 

IDFC First Bank एक साल से दो साल की अवधि के लिए दो करोड़ रुपये तक की एफडी पर आम लोगों को सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। बैंक इस अवधि की एफडी पर 8 फीसद की दर से ब्याज की पेशकश कर रहा है जो किसी भी अन्य बैंक के मुकाबले काफी ज्यादा है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की ब्याज दरः

1 साल-  8.00%

1 साल 1 दिन – 2 साल- 8.00%

Posted By: Ankit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप