नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो अपने लोन को लेकर जरा सतर्क रहें। क्रेडिट कार्ड वैसे तो पैसे का बेहतर साधन है, लेकिन अगर इसका इस्तेमाल सोच समझकर न किया गया तो ये आपको कर्ज के दल-दल में उतारता जाएगा और एक दिन ऐसा आएगा जब आप उस दल-दल में बुरी तरह फंसे होंगे। अगर आपने क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदा है या कार्ड का पैसा कहीं खर्च किया है तो आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए कि आप सबसे पहले उसके रिपेमेंट के बारे में सोचें।

मान लीजिए, अगर आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हों और आप एक क्रेडिट कार्ड के पैसे के भुगतान के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का पैसा पहले वाले में ट्रांसफर कर रहे हों तो भी यह अच्छा विकल्प है, लेकिन यह काम भी सोच समझकर होना चाहिए।

अगर आप नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो कुछ बातों पर गौर कर लें...

अच्छा क्रेडिट स्कोर

अगर आपने समय पर अपने बकाया क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं किया है या भुगतान पर चूक गए हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर नेगेटिव में जा सकता है। इससे आपको नए क्रेडिट कार्ड मिलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आदर्श तौर पर आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक होना चाहिए।

सबसे कम ब्याज दर

अगर आप नए कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपके नए क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरें आपके मौजूदा कार्ड से कम हैं। इसके अलावा, इस बात पर भी गौर करें कि ब्याज-मुक्त अवधि कब तक है।

क्रेडिट कार्ड एप्लिकेशन

जब भी आप एक नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपके क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में डिटेल जानना चाहता है। जब ज्यादा पूछताछ हो तो ऐसे में संभावना है कि आपके क्रेडिट स्कोर को कुछ कम करके आंका जाए। इसलिए नए कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले अपने कार्ड को लेकर पूरी रिसर्च कर लें।

आपको अपने पुराने कार्ड को चालू हालत में रखना चाहिए

आपका क्रेडिट खाता जितने अधिक समय तक सक्रिय रहेगा, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही बेहतर होगा। इसलिए भले ही आपने अपने पुराने क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि के बिल का भुगतान कर दिया है, लेकिन इसे कार्ड को चालू हालत में रखने से यह आपके क्रेडिट स्कोर में बढ़ोतरी कर देगा।

बहकावे में न आएं

कई बार क्रेडिट कार्ड पर आकर्षक पुरस्कार, कैशबैक जैसे ऑफर दिए जाते  हैं, ऐसे में हो सकता है कि आप कर्ज चुकाए बिना ऑफर देखकर फिर से कुछ खरीदने निकल जाएं। अगर आपने पुराने बिल का भुगतान करने के लिए नये कार्ड से पैसे ट्रांसफर भी किया है लेकिन इसके बावजूद आप कार्ड से नई खरीदारी करते हैं, तो आप उस पर आपको अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप