Move to Jagran APP

अब होगी कंपनियों के नतीजों पर नजर

बीते सप्ताह करीब साढ़े तीन फीसद बढ़त लेने के बाद अब शेयर बाजार की रफ्तार दूसरी तिमाही के कंपनियों के नतीजों पर रहेगी। कंपनियों के नतीजों की शुरुआत तो इस सप्ताह से हो ही रही है, साथ ही अर्थव्यवस्था संबंधी कई आंकड़े भी जारी होने हैं। सोमवार को बिहार विधानसभा

By Edited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 09:11 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2015 09:46 AM (IST)
अब होगी कंपनियों के नतीजों पर नजर

बीते सप्ताह करीब साढ़े तीन फीसद बढ़त लेने के बाद अब शेयर बाजार की रफ्तार दूसरी तिमाही के कंपनियों के नतीजों पर रहेगी। कंपनियों के नतीजों की शुरुआत तो इस सप्ताह से हो ही रही है। साथ ही, अर्थव्यवस्था संबंधी कई आंकड़े भी जारी होने हैं। सोमवार को बिहार विधानसभा चुनाव का पहले दौर का मतदान भी हो जाएगा। चुनाव से पहले जो सर्वे आ रहे हैं, उनमें मिला जुला रुख देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

बाजार का मानना है कि अगर इन चुनावों में महागठबंधन को बढ़त मिलती है तो केंद्र की राजग सरकार को बैकफुट पर आना पड़ सकता है। इसका असर केंद्र सरकार के अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने संबंधी फैसले लेने पर पड़ सकता है।

दूसरी तिमाही में आइटी कंपनियों की तरफ से अच्छे नतीजे देने की शुरुआत हो सकती है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में स्थिरता आने व रुपये की कीमत में करीब तीन फीसद की गिरावट के बाद आइटी कंपनियों के मुनाफे में वृद्धि की संभावना व्यक्त की जा रही है।

साथ ही, निजी क्षेत्र के बैंकों की तरफ से भी बेहतर नतीजों की उम्मीद है। लेकिन अर्थव्यवस्था में सुधार की स्थिति में हो रही देरी बैंकों की कर्ज की रफ्तार धीमी कर सकती है। इसका असर बैंकों के शेयरों पर आगे चलते हुए पड़ सकता है। रिजर्व बैंक बैंकों के बेस रेट को उनके फंड की लागत से जोड़कर तय करने के लिए कह रहा है। ऐसा होता है तो बैंकों के मार्जिन में कमी आ सकती है।

इस सप्ताह जो प्रमुख कंपनियां अपने नतीजों का एलान करेंगी उनमें डीसीबी बैंक, टीसीएस, एचयूएल, टीवी 18 समूह, जी लिमिटेड, डीबी ग्रुप, एलआइसी हाउसिंग, माइंड ट्री, वी गार्ड, आरआइएल आदि शामिल हैं। जहां तक अर्थव्यवस्था संबंधी आंकड़ों का प्रश्न है, सोमवार को खुदरा मूल्यों पर आधारित महंगाई के आंकड़े आएंगे। जबकि थोक महंगाई के आंकड़े बुधवार को सार्वजनिक होंगे। गुरुवार को विदेश व्यापार घाटे के आंकड़े आएंगे तो शुक्रवार को बैंकों के कर्ज व विदेशी मुद्रा भंडार के संबंध में आंकड़े सार्वजनिक होंगे।

ग्लोबल स्तर पर मंगलवार को चीन से व्यापार घाटे व खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी होंगे। साथ ही, इसी दिन यूरोप से इकोनॉमिक सेंटीमेंट के आंकड़े व यूके से खुदरा महंगाई के आंकड़े भी आ रहे हैं। गुरुवार को अमेरिका से खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी होंगे। बाजार के लिहाज से ये आंकड़े इसलिए महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि इन आंकड़ों का अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर असर होता है जिससे घरेलू शेयर बाजार भी प्रभावित होते हैं। गुजरे हफ्ते में घरेलू शेयर बाजार टॉप गियर पर रहे। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से फिलहाल ब्याज दरें नहीं बढ़ाने की उम्मीद में यह तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजारों को भी इससे बल मिला।
संदीप पारवाल
एमडी
एसपीए
कैपिटल्स

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.