Move to Jagran APP

EPFO ला रहा है यह नई सुविधा, जानिए PF खाताधारकों को क्या होगा फायदा

बर्थवाल ने कहा कि आंकड़ों की गड़बड़ी के चलते कुछ कर्मचारी UAN जनरेट नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए EPFO कर्मचारी डेटाबेस के माध्यम से इंस्पेक्शन की वैकल्पिक व्यवस्था ला रहा है

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 03:40 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 08:50 AM (IST)
EPFO ला रहा है यह नई सुविधा, जानिए PF खाताधारकों को क्या होगा फायदा
EPFO ला रहा है यह नई सुविधा, जानिए PF खाताधारकों को क्या होगा फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) नया ई-इंस्पेक्शन सिस्टम लॉन्च करने जा रहा है। इससे इंस्पेक्शन प्रोसेस सरल बनेगा। साथ इस सिस्टम से संगठन यह सुनिश्चित करेगा कि कम्युनिकेशन फिजिकल इंस्पेक्शन की बजाय ऑनलाइन ही हो, जब तक की बड़ी आवश्यकता ना हो। यह जानकारी केंद्रीय भविष्य निधि कमिश्नर सुनिल बर्थवाल ने दी है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया कि सीआईआई की प्रेस रिलीज के मुताबिक, बर्थवाल ने सीआईआई के एक कार्यक्रम में कहा कि ईपीएफओ ने उत्पीड़न पर अंकुश लगाने के लिए अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव किया है। इसके तहत जांच की अधिकतम अवधि दो साल होगी।

loksabha election banner

बर्थवाल ने कहा कि आंकड़ों की गड़बड़ी के चलते कुछ फीसद कर्मचारी UAN जेनरेट नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए ईपीएफओ कर्मचारी डेटाबेस के माध्यम से इंस्पेक्शन की वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार कर रहा है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईपीएफओ KYC का पालन करने वाले लाभार्थियों के लिए मामलों का निपटान तीन दिन के अंदर करने की योजना बना रहा है। ऐसे लाभार्थियों का UAN आधार और बैंक खाते के साथ लिंक होता है। साथ ही मोबाइल नंबर भी रजिस्टर होता है।

बर्थवाल ने उद्योग के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि चूककर्ताओं को आपराधिक श्रेणी से बाहर करने और इन मामलों को आर्थिक अपराध की श्रेणी में रखने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि आईसीएआई की तर्ज पर सलाहकारों की संस्था बनाने का भी प्रस्ताव है, जो कि भ्रष्टाचार को रोकने में मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.