नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दीपों के त्योहार दिवाली के आगमन के साथ ही एक और चीज है, जो सबके चेहरे पर खुशी ला देती है और वह है बोनस। बोनस चाहे कितना भी हो, पर यह आपके लिए अतिरिक्त खुशियां लेकर आता है। दिवाली बोनस भले ही एक गिफ्ट की तरह होता है, लेकिन वास्तव में यह आपकी सैलरी का हिस्सा होता है। दिवाली सेलिब्रेशन के लिए खर्चे करना ठीक है, लेकिन अपने बोनस को आप अतिरिक्त शॉपिंग के लिए खर्च करने के बजाय बड़े उद्देश्य के लिए भी खर्च कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन-किन कार्यों में बोनस का पैसा खर्च करना बेहतर रहता है।

करें बकाया भुगतान

अपने बोनस के एक हिस्से का उपयोग अपने बकाया भुगतानों को अदा करने में भी कर सकते हैं। आपके जिन लोन्स पर सबसे ज्यादा ब्याज लग रहा है, आप उन्हें चुकाने में बोनस की मदद ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के कर्ज पर सबसे ज्यादा ब्याज लगता है। अगर आपके पास यह है, तो आपको सबसे पहले इसे चुकाने के बारे में सोचना चाहिए। एक बार आपका कर्ज चुक जाता है, तो फिर आप आसानी से अपने पैसों को कहीं और खर्च कर सकते हैं।

भविष्य के लिए करें निवेश

अगर आपके पास अतिरिक्त धन आया है, तो निवेश के लिए उससे अच्छा मौका और कोई नहीं हो सकता। आप इस पैसों को निवेश कर भविष्य के अपने फाइनेंशियल गोल्स पूरे कर सकते हैं। आप कितना और कहां निवेश करते हो, वह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका फाइनेंशियल गोल क्या है। अपने गोल्स को शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म में डिवाइड करें और फिर निवेश किये जाने वाली राशि को भी डिवाइड कर लें।

अपने प्रियजनों को दें गिफ्ट

अपने प्रियजनों को गिफ्ट देने के लिए त्योहार बहुत अच्छा मौका होता है। आप अपने बोनस के एक हिस्से से अपने प्रियजनों के लिए गिफ्ट खरीद सकते हैं। आप अगर अपनी आर्थिक स्थिति को सुरक्षित कर चुके हो, तो अपने बोनस का कुछ हिस्सा दान के लिए भी खर्च कर सकते हो। इस तरह आप दिवाली के त्योहार पर गरीब और वंचित लोगों को भी खुशियां दे सकते हो।

खुद के लिए भी करें निवेश

दूसरों की खुशियों के बीच हमें खुद को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आप अपने बोनस के रुपयों से खुद की री-स्किलिंग कर सकते हो। आप अपनी किसी हॉबी पर निवेश कर सकते हो। आप अपने पसंदीदा कोर्स की ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लासेस ले सकते हो। इस तरह आप अपने बोनस के रुपयों को सही तरह से खर्च कर सकते हो।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस