नई दिल्‍ली, आइएएनएस। Bitcoin की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचने के बाद इसकी कीमत 62,740 डॉलर पर आ गई है। एक दिन पहले इसकी कीमत 67,016 डॉलर दर्ज की गई थी। हालांकि जानकार इसे लेकर काफी उत्‍साहित हैं। उनके अनुसार, सबसे अधिक मांग वाली क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छू सकती है। वैश्विक स्तर पर, विशेष रूप से भारत में इसके बढ़ते इस्‍तेमाल के बीच, Bitcoin का बाजार पूंजीकरण 2.5 ट्रिलियन डॉलर को छू गया है।

डीवीरे ग्रुप के सीईओ और संस्थापक निगेल ग्रीन के अनुसार, जिसका प्रबंधन में 12 बिलियन डॉलर है, Bitcoin निर्विवाद रूप से एक मुख्यधारा की संपत्ति वर्ग है। अधिकांश निवेशकों को क्रिप्टो करंसी को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने पर विचार करना चाहिए। जुलाई में, हमने भविष्यवाणी की थी कि Bitcoin ऊंचाई पर पहुंच जाएगा। मुझे विश्वास है कि अल्पावधि में कुछ लाभ हो सकता है, ताकि निवेशक बाद में और अधिक जमा कर सकें, गति ऐसी है कि हम कीमतों में अपने ऊपर की ओर जारी रहने की उम्मीद कर सकते हैं।”

भारत में भारतीय क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार 2030 तक 241 मिलियन डॉलर और दुनिया भर में 2026 तक 2.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। आईटी उद्योग की शीर्ष संस्था नैसकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में Cryptotech क्षेत्र में 1.5 करोड़ खुदरा निवेशक निवेश कर रहे हैं।

एक घरेलू क्रिप्टो एक्सचेंज, बाययूकोइन के सीईओ शिवम ठकराल के अनुसार, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पहले बिटकॉइन ईटीएफ का लॉन्च वैश्विक क्रिप्टो अर्थव्यवस्था और दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी के लिए गणना का क्षण है। उन्होंने कहा कि ईटीएफ की शुरुआत के आसपास उत्साह के कारण Bitcoin में बढ़ोतरी देखी जा रही है और इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छूने की उम्मीद है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ओकेईएक्सडॉटकॉम के सीईओ जे हाओ ने कहा कि Bitcoin एक नया ऑल-टाइम हाई बना रहा है जो दुनिया भर में क्रिप्टो करंसी की व्यापक स्वीकृति को बताता है। पहले Bitcoin फ्यूचर्स ईटीएफ की सूची क्रिप्टो निवेशकों के लिए विश्वास की एक बड़ी छलांग है क्योंकि इसे अमेरिकी प्रतिभूतियों से अंतिम अनुमोदन प्राप्त करने में आठ साल लग गए थे।

(Disclaimer : Bitocoin में निवेश से पहले अपने वित्‍तीय सलाहकार की राय जरूर लें। Jagran.com किसी वित्‍तीय घाटे के लिए जिम्‍मेदार नहीं होगा।)

Edited By: Ashish Deep