Move to Jagran APP

500 रुपए से भी Bitcoin में कर सकते हैं खरीदारी, रिकॉर्ड स्‍तर पर चल रहे हैं दाम

Bitcoin Buying in India बिटकॉइन का मूल्य (Bitcoin Price in India) बुधवार को रिकॉर्ड 66000 डॉलर के पार पहुंच गया। इससे बाजार काफी रोमांचित है। ऐसा कहा जा रहा है कि वित्तीय प्रतिष्ठानों के बीच बिटकॉइन की स्वीकार्यता बढ़ रही है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 01:30 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 08:05 AM (IST)
500 रुपए से भी Bitcoin में कर सकते हैं खरीदारी, रिकॉर्ड स्‍तर पर चल रहे हैं दाम
कॉइनडेस्क के अनुसार, इससे पहले बिटकॉइन का रिकॉर्ड 64,889 डॉलर का था।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। बिटकॉइन का मूल्य (Bitcoin Price in India) बुधवार को रिकॉर्ड 66,000 डॉलर के पार पहुंच गया। इससे बाजार काफी रोमांचित है। ऐसा कहा जा रहा है कि वित्तीय प्रतिष्ठानों के बीच बिटकॉइन की लोकप्रियता बढ़ रही है। बिटकॉइन का मूल्य 7.6 प्रतिशत बढ़कर 66,901.30 डॉलर पर पहुंच गया। उसके बाद यह और बढ़ा और 67,016 डॉलर हो गया। गर्मियों में यह 30,000 डॉलर के निचले स्तर पर आ गया था। कॉइनडेस्क के अनुसार, इससे पहले बिटकॉइन का रिकॉर्ड 64,889 डॉलर का था। अच्‍छी बात यह है कि Bitcoin की कीमत भले ही ऊंची चल रही है लेकिन आप 500 रुपए से भी इसमें निवेश कर सकते हैं।

loksabha election banner

सिंगापुर स्थित Stack Funds के COO मैट डिब ने कहा कि अभी Bitcoin के रेट और चढ़ेंगे। यह 80 से 90 हजार डॉलर तक जा सकते हैं। लेकिन इसमें उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलेगा। बीते कुछ दिनों में ट्रेडर्स ने Bitcoin Futures में निवेश के लिए ज्‍यादा पैसे निकालने शुरू कर दिए हैं। Bitcoin के बाद दूसरी बड़ी करंसी Ether की कीमत 4203 डॉलर हो गई है।

एक दिन पहले बिटकॉइन से जुड़े एक्सचेंज ट्रेडेड कोष (ईटीएफ) में निवेशकों ने भारी रुचि दिखाई। इससे भी क्रिप्टोकरेंसी को प्रोत्साहन मिला है। ईटीएफ बिटकॉइन में सीधे निवेश नहीं करता। यह बिटकॉइन से जुड़े वायदा बाजार में निवेश करता है। उद्योग का मानना है कि ईटीएफ के जरिये नयी श्रेणी के निवेशक बिटकॉइन से जुड़ रहे हैं। ट्रेडर्स का कहना है कि Bitcoin ETF के आने से आभासी मुद्रा में निवेश बढ़ेगा।

बढ़ रहे रेट

बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज्‍ड डिजिटल मुद्रा है, जिसे जनवरी 2009 में बनाया गया था। किसी भी Bitcoin Exchange के जरिए इसे खरीदा जा सकता है। 2019 के अंत में इसकी कीमत 7 हजार डॉलर के आसपास थी। इसके 1 साल बाद यह बढ़कर 29 हजार डॉलर के पास पहुंच गई। अप्रैल 2021 में यह 64 हजार डॉलर के पास पहुंच गई। और अब 66 हजार पर पहुंच गई है।

भारत में कैसे कर सकते हैं खरीदारी

Bitcoin की भारत में खरीदारी के लिए कई एक्‍सचेंज काम कर रहे हैं। इसकी खरीदारी से पहले आपको अपना KYC कराना होगा। इसके लिए Aadhaar और Pan Card की जरूरत पड़ेगी। पेमेंट NEFT, RTGS, Debit या Credit Card के जरिए होगा।

किसके पास सबसे ज्‍यादा बिटक्‍वाइन

Bitcoin का सबसे बड़ा भंडार Microstrategy के पास है। इस कंपनी के पास 1,14,041 बिटक्वाइन हैं। इसने 3.16 अरब डॉलर में इनकी खरीदारी की। वहीं Tesla के पास 43,200 बिटक्वाइन हैं। इनकी कीमत बढ़कर 2.6 अरब डॉलर हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.