Move to Jagran APP

बैंक शेयरों के भरोसे बाजार

लगातार दूसरे हफ्ते बाजार के सूचकांक सरकारी बैंकों और रिलायंस व एचडीएफसी में भारी खरीदारी के चलते ऊपर चढ़कर बंद हुए। बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन की केंद्र की योजना की खबर ने बैंकों के शेयरों में उछाल भरी। मानसून में सुधार के अनुमानों ने भी बाजार का रुख बदला। मौसम विभाग

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 01:59 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 02:03 AM (IST)
बैंक शेयरों के भरोसे बाजार

लगातार दूसरे हफ्ते बाजार के सूचकांक सरकारी बैंकों और रिलायंस व एचडीएफसी में भारी खरीदारी के चलते ऊपर चढ़कर बंद हुए। बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन की केंद्र की योजना की खबर ने बैंकों के शेयरों में उछाल भरी। मानसून में सुधार के अनुमानों ने भी बाजार का रुख बदला। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ने तय समय से दो हफ्ते पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है।

loksabha election banner

हालांकि रिजर्व बैैंक की फाइनेंशियल स्टेबिलिटी रिपोर्ट से अर्थव्यवस्था को लेकर चिंताएं फिर उभरी हैं। आने वाली तिमाहियों में बैंकों के फंसे कर्जों में वृद्धि होने की आशंका बन रही है। ग्रीस और उसके कर्ज देने वालों के बीच कोई समाधान नहीं निकला है। हमारा मानना है कि फंसे हुए कर्जों में वृद्धि की आशंका है, लेकिन कई बैंक कर्ज वसूलने की कोशिशों में लगे हुए हैं। ज्यादातर सरकारी बैंक एनपीए की कम संभावना वाले खुदरा कर्जों के लिए पूंजी बचा कर रखे हुए हैं। इसके बावजूद बाजार बैंकों को समग्रता से देख रहा है। इसकी वजह से एसबीआइ, बैंक ऑफ बड़ौदा और कुछ छोटे उपयुक्त बैंकों के साथ यह अन्याय हो सकता है।

हमारा मानना है कि कुछ सरकारी बैंकों के शेयरों में तेजी की प्रबल संभावना है। बैंक शेयरों के लिए छह महीने में तेजी की संभावनाएं बनी हुई हैं। सरकार स्टील पर अतिरिक्त आयात शुल्क में लगाने पर भी विचार कर ही है। हाल ही में स्टील पर आयात शुल्क में की गई वृद्धि स्टील उत्पादकों के हितों को पूरी तरह कवर नहीं कर पा रही है। यह स्थिति भी बैंकों के लिए लाभदायक रहेगी, क्योंकि स्टील क्षेत्र में बैंकों का कर्ज पोर्टफोलियो काफी अधिक है।

इस सप्ताह बाजार की नजरें ग्र्रीस और उसके कर्जदाताओं के बीच होने वाली बातचीत पर भी रहेंगी। दोनों पक्षों के बीच बातचीत सप्ताहांत में फिर शुरू होने की उम्मीद है। जर्मनी सोमवार को बाजार खुलने से पहले एक प्रस्ताव ला सकता है। ग्रीस को अपने 1.7 अरब यूरो के कर्ज को 30 जून तक लौटाना है।

घरेलू स्तर पर मैन्यूफैक्र्चंरग पीएमआइ का आंकड़ा बुधवार को आएगा। सर्विस पीएमआइ शुक्रवार को आने हैं। कोल इंडिया भी अपने उत्पादन और डिस्पैच के आंकड़े जारी करेगी। चीन से मैन्यूफैक्र्चंरग पीएमआइ और अमेरिका से कंज्यूमर कॉन्फिडेंस के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे। निवेशकों के लिए इन आंकड़ों पर नजर रखना आवश्यक होता है।
संदीप पारवाल
एमडी
एसपीए
कैपिटल्स

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.