मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जीवन में बीमा का होना बेहद जरूरी है। जीवन की अनिश्चितता में कब क्या घटित हो जाये कुछ भी नहीं कहा जा सकता। लेकिन बीमा लेने में सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आपके जरुरत के लिए कौन कौन से बीमा हैं। आपको किस तरह के बीमा की दरकार है। सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि क्या आपको बीमा बेचने वाला व्यक्ति आपके जोखिम के स्तर और आपकी बीमा की जरूरत के बारे में समझता है? या फिर वह बस अपने फायदे के लिए आपके पास बीमा के लिए आया है।

एक्सपर्ट की सलाह

इसके लिए जरूरी है कि आप एक्सपर्ट की सलाह लें। जैसे आपको कभी कोई चीज खरीदनी होती है तो आप उसके एक्सपर्ट से सलाह लेते हैं। बात करते हैं। उस वस्तु के बारे में जानते हैं। ठीक ऐसे ही आप बीमा के लिए एक्सपर्ट की सलाह लें तो यह बेहतर रहेगा।

फाइनेंशियल गोल का होना जरूरी

आपके जीवन में कई सारे काम होते हैं। आपके ऊपर कई सारी जिम्मेदारियां होती हैं। आप इसके हिसाब से जीवन बीमा खरीदते हैं। आपकी वित्तीय योजना के हिसाब से आपको बीमा पॉलिसी की सलाह दी जा सकती है। अगर आपको आपकी योजना के मुताबिक प्लान नहीं मिल रहा है तो आप किसी अन्य विकल्प पर विचार करें।

हर प्लान आपके लिए फिट नहीं है

जीवन बीमा में सबके लिए एक ही प्लान सही नहीं हो सकता। हर व्यक्ति की अपनी अलग जरूरत के हिसाब से प्लान के बारे में जानना होगा। सबके अपने उद्देश्य और प्राथमिकतायें होती हैं। हर व्यक्ति की वित्तीय-सामाजिक स्थिति भी अलग होती है। इस हिसाब से आपको जीवन बीमा सही मिक्स में खरीदना चाहिए।

जोखिम-रिटर्न

एक बात ध्यान रखें कि आपको बीमा पॉलिसी बेचने वाला व्यक्ति एक कुशल वित्तीय प्लानर हो। उसे आपकी संपत्ति और देनदारी की जानकारी होनी चाहिए। आपको अपनी कमाई और आपकी देनदारी के हिसाब से बीमा पॉलिसी खरीदना चाहिए। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप