मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा के लिए कई योजनाए चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) भी उनमें से एक है। इस योजना को रिन्यू करवाने की आज लास्ट डेट है। यह योजना एक रिन्यूअल टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है।

क्या है योजना का फायदा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आपको हर साल 330 रुपये का प्रीमियम भरना होता है और बदले में आपको 2 लाख रुपये का वार्षिक जीवन बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। इस योजना में 18 से लेकर 50 वर्ष  तक की आयु वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बचत बैंक खाता होना आवश्यक है। कम आमदनी वाले लोगों के लिए यह योजना बहुत फायदेमंद है। आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजाना किसी भी कारण से मृत्यु हो जाने पर जीवन बीमा कवर प्रदान करता है।

कैसे करें आवेदन

नामांकन कराने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट वाली शाखा में जाकर निर्धारित फॉर्म भरना होगा। कुछ बैंकों में नामांकन की सुविधा नेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग द्वारा भी की जा सकती है। आप केवल अपने आधार कार्ड को बैंक खाते के साथ जोड़कर भी इस योजना की सदस्यता ले सकते हैं। इस योजना के तहत व्यक्ति की बीमा कवरेज की अवधी 1 जून से 31 मई तक एक वर्ष के लिए होती है। आपको योजना के लिए आवेदन करते समय ऑटो-डेबिट की सुविधा के लिए सहमती देनी होती है।

31 मई से पहले करवाना होता है रिन्‍यू

हर साल की 31 मई इस योजना को रिन्यू करवाने की अंतिम तारीख होती है। बीमा पॉलिसी को रिन्यू करवाने के लिए व्यक्ति को हर साल 31 मई तक ऑटो डेबिट के लिए बैंक को अपनी सहमती देनी होती है। आज शुक्रवार यानी 31 मई को इस योजना के बीमा कवर को रिन्यू कराने की अंतिम तारीख है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप