नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप अपने परिवार के साथ विदेश यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो इसमें फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग और साइट सीइंग आदि के साथ फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना भी न भूलें।

यात्रा के दौरान फ्लाइट छूट जाना, किसी तरह की निजी दिक्कत यहां तक ​​कि यात्रा के दौरान विदेशी में हॉस्पिटल आदि में भर्ती होने जैसी घटनाओं के बारे में पहले से किसी को नहीं पता होता है। अगर यात्रा के दौरान ऐसी कोई भी दिक्कत आपको होती है तो ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस की भूमिका अहम हो जाती है। विदेश में किसी मेडिकल इमरजेंसी या अपना सामान खोने की स्थिति में आपका खर्च बढ़ जाएगा, जिसे ट्रैवल इंश्योरेंस की मदद से कम किया जा सकता है। कुछ देशों ने अपने देश में यात्रा के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना अनिवार्य किया हुआ है।

फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले इन बातों को जानना है जरूरी:

पॉलिसी का प्रकार: ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कई प्रकार की होती है जैसे सिंगल ट्रिप, मल्टी ट्रिप, पूरे साल की यात्रा आदि। अगर आप सिंगल ट्रिप प्लान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि पॉलिसी की अवधि यात्रा की अवधि से कम नहीं होनी चाहिए, ताकि यात्रा के दौरान होने वाली देरी में पॉलिसी वैलिड ही रहे।

कवरेज: ट्रैवल पॉलिसी खरीदते वक्त उसके बारे में ठीक से जांच करना जरूरी। सामान्य ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत फ्लाइट में देरी, पासपोर्ट खोना, हाइजेकिंग, एडवांस इमरजेंसी कैश, एक्सीडेंटल डेथ और असंबद्धता, सामान खो जाना आदि को कवर किया जाता है। पॉलिसी खरीदने से पहले ये देख लें कि आपकी पॉलिसी में बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं, क्योंकि कवरेज के हिसाब से ही पॉलिसी का प्रीमियम तय होता है।

पहले से मौजूद रोग: ट्रैवल पॉलिसी खरीदते वक्त सभी बीमारियों के बारे में बताना होता है अगर कोई है तो। ट्रैवल इंश्योरेंस पॉ़लिसी में पहले से होने वाली बीमारियों को कवर नहीं किया जाता है, सिर्फ कुछ जानलेवा बीमारियों को छोड़कर।

क्लेम कैसे करें: क्लेम करने की स्थिति में बीमाधारक को इंश्योरेंस कंपनी को जल्द से जल्द सूचित करना जरूरी है। सूचित करने के बाद क्लेम फॉर्म भरने के बाद सभी दस्तावेजों को जमा करना होगा। फॉर्म भरने के साथ सभी दस्तावेजों को इंश्योरेंस कंपनी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।

कैसे खरीदें: ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी एयरलाइन बुकिंग पोर्टल से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। पॉलिसी खरीदने से पहले आप बहुत सी कंपनियों की तरफ से दी जाने वाली पॉलिसी की आपस में तुलना कर सकते हैं। जिस पॉलिसी में आपको उचित कीमत में अधिक फायदे मिल रहे हैं तो उसे खरीदा जा सकता है।

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस