Move to Jagran APP

साधारण बीमा उत्पाद को भी मिले कर छूट

-नई सरकार का साधारण बीमा कारोबार पर क्या असर पड़ेगा? साधारण बीमा का कारोबार पूरी तरह से अर्थव्यवस्था की रफ्तार से प्रभावित होती है। पिछले वर्ष हमने देखा कि जैसे-जैसे आर्थिक विकास दर घटती गई, साधारण बीमा कंपनियों की प्रीमियम आय भी उसी हिसाब से कम होती गई। ऐसे में सभी

By Edited By: Published: Sun, 15 Jun 2014 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jun 2014 03:11 PM (IST)
साधारण बीमा उत्पाद को भी मिले कर छूट

-नई सरकार का साधारण बीमा कारोबार पर क्या असर पड़ेगा?

loksabha election banner

साधारण बीमा का कारोबार पूरी तरह से अर्थव्यवस्था की रफ्तार से प्रभावित होती है। पिछले वर्ष हमने देखा कि जैसे-जैसे आर्थिक विकास दर घटती गई, साधारण बीमा कंपनियों की प्रीमियम आय भी उसी हिसाब से कम होती गई। ऐसे में सभी की तरह हमें भी उम्मीद है कि केंद्र की स्थाई व मजबूत सरकार ठोस नीतियां लागू करेंगी, जिसका अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ेगा। आर्थिक गतिविधियां बढ़ने से ज्यादा लोग साधारण बीमा करवाएंगे, जो बेहद जरूरी भी है।

-आगामी बजट में सरकार को साधारण बीमा क्षेत्र के लिए क्या कदम उठाने चाहिए?

साधारण बीमा उत्पादों की लोकप्रियता आम भारतीयों में अभी भी काफी कम है, जो बहुत ही चिंताजनक स्थिति है। भारत की महज दो फीसद आबादी के पास साधारण बीमा उत्पाद है। अगर कोई बड़ी आपदा आती है या दुर्घटना होती है तो हम उसका आर्थिक तौर पर सामना करने के लिए तैयार नहीं है। सरकार को इस बात को ध्यान में रखते हुए साधारण बीमा क्षेत्र को विकसित करने के लिए सबसे पहले तो साधारण बीमा खरीदने की राशि को कर छूट में शामिल करना चाहिए। सबसे बेहतर होगा कि आय कर की छूट सीमा एक लाख रुपये से बढ़ा कर दो लाख कर दिया जाए और साधारण बीमा को भी इसमें शामिल किया जाए। दूसरा कदम यह हो सकता है कि स्वास्थ्य बीमा खरीदने पर जो कर छूट सीमा है, उसे भी दोगुना किया जाए।

-इससे आम जनता का क्या फायदा होगा?

इससे सभी फायदे में रहेंगे आम जनता भी, उद्योग जगत भी और अर्थव्यवस्था भी। यह तथ्य है कि स्वास्थ्य क्षेत्र की लागत लगातार बढ़ती जा रही है। आम जनता के लिए अस्पताल का खर्चा उठाना मुश्किल हो रहा है, जबकि बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य बीमा पर कर छूट बढ़ने से आम जनता आपातकालीन स्वास्थ्य की खर्चा को वहन करने के लिए तैयार हो सकेगा।

-बजाज एलायंज जनरल इंश्योरेंस किस तरह के उत्पाद ला रही है?

हमने हाल ही में स्वास्थ्य व आवास बीमा क्षेत्र में दो नए उत्पाद लांच किए हैं, जो आम जनता की जरूरतों पर अध्ययन करने के बाद तैयार किए गए हैं। एक उत्पाद स्वास्थ्य बीमा से संबंधित है, जिसमें सर्जिकल बीमारियों का कवरेज किया जाता है। हमारा शोध बताता है कि आदमी को हेल्थ बीमा की असली जरूरत ऑपरेशन आदि के समय पड़ती है। तो इस जरूरत के लिए यह उत्पाद लांच किया गया है।

इसी तरह से घर की सभी साधारण बीमा जरूरतों के लिए एक उत्पाद लांच किया गया है। इससे घर की मार्केट वैल्यू को बीमित करना संभव हो सकेगा। आने वाले दिनों में कुछ और बीमा पॉलिसियां हम बाजार में पेश करेंगे, जो आम जनता की जरूरतों को ज्यादा बेहतर तरीके से पूरा करेंगी।

-शहरों से बाहर साधारण बीमा का प्रचलन काफी कम है, इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है?

साधारण बीमा कंपनियों को तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार करना होगा। हमारी कंपनी इस वर्ष तेजी से शहरों से बाहर अभी अपना नेटवर्क बढ़ाएगी। इसके लिए हम आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल कर रहे हैं। हमारे प्रतिनिधि घर घर जा कर हाथों हाथ बीमा पॉलिसी देने को तैयार हैं।

तपन सिंघल

प्रबंध निदेशक बजाज एलायंज जनरल इंश्योरेंस

पढ़ें: वित्तीय सुरक्षा हो जीवन बीमा का मकसद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.