Move to Jagran APP

करें बच्चों का भविष्य सुरक्षित

बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना हर मां-बाप की शीर्ष प्राथमिकता है। माता-पिता अपने बच्चों के सपनों को पूरा करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते। खासकर जब उनकी शिक्षा व भविष्य के प्रमुख लक्ष्यों की बात हो। माता-पिता के लिए महत्वपूर्ण है कि वे कई मील के पत्थरों के लिए निरंतर

By Edited By: Published: Sun, 06 Jul 2014 07:18 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jul 2014 08:35 AM (IST)
करें बच्चों का भविष्य सुरक्षित

बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना हर मां-बाप की शीर्ष प्राथमिकता है। माता-पिता अपने बच्चों के सपनों को पूरा करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते। खासकर जब उनकी शिक्षा व भविष्य के प्रमुख लक्ष्यों की बात हो। माता-पिता के लिए महत्वपूर्ण है कि वे कई मील के पत्थरों के लिए निरंतर पैसे की बचत करें, जो उनके बच्चे के जीवन में आने हैं।

prime article banner

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जीवन बीमा सबसे उपयुक्त है। बच्चे के लाभ के लिए वित्तीय योजना परिवार के बजट का हिस्सा बन जाती है। हमें कई कारणों से चिल्ड्रेन प्लान की जरूरत होती है। इनमें उच्च शिक्षा, विदेश में पढ़ाई, शादी, कारोबार शुरू करने के लिए पैसे की बचत शामिल है। बीमा कंपनियों के समाधान माता-पिता या मुख्य अर्जक की अप्रत्याशित मौत के मामले में भी इन सपनों को पूरा करने की गारंटी देते हैं। ये प्लान लंबी अवधि में व्यवस्थित ढंग से निवेश करते हैं। इनमें मुद्रास्फीति को मात देने की योग्यता होती है। इसलिए, शिक्षा के आसमान छूते खर्च से मेल खाते हैं। इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले योजना बनाएं व अपने बच्चे के भविष्य के लिए जल्द निवेश शुरू करें। अधिकतर बीमा कंपनियां परिपक्वता लाभ के साथ प्लान की पेशकश करती हैं। इन प्लान को ऐसे बनाया जाता है कि बच्चे के 18 वर्ष के पूरा होने या इसके बाद जीवन के महत्वपूर्ण चरणों में भुगतान किया जा सके। ये प्लान लंबे समय तक निवेश सीमा की पेशकश करते हैं, जो व्यवस्थित ढंग से धन संचित करने में मददगार हैं। इसलिए वित्तीय प्लानर के साथ बैठकर लक्ष्य तय करें। ऐसे प्लान का चयन करें, जो दीर्घकालिक व्यवहार को प्रेरित कर सके।

प्रीमियम छूट वाले प्लान:

अधिकांश चाइल्ड प्लान प्रीमियम में छूट का लाभ देते हैं। माता-पिता की असमय मौत के मामले में प्रीमियम में छूट की खासियत सुनिश्चित करती है कि मृत्यु की तिथि से भविष्य के प्रीमियम में छूट दी जाएगी। वहीं, बीमा कंपनी परिपक्वता अवधि तक बीमा पॉलिसी में निवेश जारी रखेगी। इससे सुनिश्चित हो जाता है कि निश्चित आयु तक तय किया गया परिपक्वता लाभ योजना के मुताबिक ही रहेगा। मृत्यु लाभ भी चुकाया जाएगा।

प्लान चयन में सावधानी:

विभिन्न निवेश विकल्पों की पेशकश करने व पर्याप्त जोखिम कवर वाले प्लान चुनने चाहिए। जिस प्लान में निवेश कर रहे हैं, वह पूंजी सुरक्षा व विकास के संतुलन की पेशकश करता हो। इक्विटी दीर्घकाल में अच्छे रिटर्न प्रदान करती है। ऐसे प्लान का चयन करें, जिसमें व्यवस्थित स्थानांतरण का विकल्प हो, ताकि निवेश वृद्धि संरक्षित रहे। एकमुश्त मृत्यु लाभ सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त जोखिम कवर पर भी ध्यान देना चाहिए, ताकि आपके बाद परिवार को पूरी मदद मिल सके। प्लान में आयकर की धारा 80 सी के तहत कर योग्य आय से अदा प्रीमियम में छूट मिलती है। धारा (10डी) के तहत परिपक्वता राशि कर दायरे में नहीं आती। कोई भी चाइल्ड प्लान लेने से पहले उसके ब्रोशर को पढ़ें। उत्पाद लागत को समझें। कंपनियां ऐसे शुल्क वसूलती हैं, जिसे ग्राहकों को पॉलिसी के लिए अदा करना पड़ता है। इनकी जानकारी विवरण पुस्तिका में दी जाती है। बाजार में उपलब्ध उत्पादों का उनके शुल्क, लचीलापन, बीमा कंपनी की साख, दावा अनुपात व उनकी सेवा गुणवत्ता का तुलनात्मक अध्ययन करें।

अनीश खन्ना

हेड, ई-बिजनेस, मार्केटिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, आइडीबीआइ फेडरल लाइफ इंश्योरेंस

पढ़ें: जीवन बीमा कराते समय रखें खास बातों का ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.