नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने सोमवार को जानकारी दी है कि उसने साइबर हमलों के कारण व्यवसायों को होने वाले वित्त और प्रतिष्ठिता संबंधी नुकसान से बचाने के लिए एक उत्पाद लॉन्च किया है। बीमाकर्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया कि शुरुआत में उसका फोकस छोटी व मझोली कंपनियों (एसएमई) और अपेक्षाकृत मध्यम बाजार आकार वाली कंपनियों पर रहेगा। लेकिन बाद में इसे बड़ी कंपनियों के लिए भी लांच किया जाएगा।

एसबीआइ जनरल इंश्योरेंस ने बयान में बताया कि हाल के दिनों में साइबर हमलों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इस प्रोडक्ट को तैयार किया गया है। इसके तहत कारोबारियों को हैकिंग के प्रयासों, पहचान की चोरी, संवेदनशील आंकड़े बाजार में जाहिर कर दिए जाने या बिजनेस ठप कर दिए जाने जैसी साइबर चुनौतियों से सुरक्षा मिल सकेगी। बयान के मुताबिक पिछले कुछ वर्षो के दौरान डिजिटल दुनिया की प्रगति ने लगभग सभी प्रकार और आकार की कंपनियों को साइबर खतरों के मुहाने पर लाकर खड़ा कर दिया है।

इंश्योरेंस कंपनी ने कहा कि साइबर हमला करने वाले सिर्फ एक सिद्धांत का फायदा उठाते हैं। वे मानकर चलते हैं कि कंपनियां अमूमन साइबर हमलों से बचने के पर्याप्त इंतजाम नहीं करतीं। वे यह भी मानकर चलते हैं कि बड़ी कंपनियों पर साइबर हमला करने के लिए उन्होंने जिस तकनीक का प्रयोग किया है, उसी का उपयोग छोटी कंपनियों पर भी सफलतापूर्वक किया जा सकता है।

लेकिन उनका प्रोडक्ट फर्स्ट और थर्ड-पार्टी, दोनों तरह के इंश्योरेंस प्रोडक्ट मुहैया कराता है। इसका कवरेज क्षेत्र भी व्यापक है जिसके तहत कारोबार में साइबर खलल, सिस्टम फेल कर जाना, प्रतिष्ठा की हानि या कंप्यूटर अपराध जैसे सभी पहलू इंश्योरेंस कवर के तहत शामिल किए गए हैं।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप