Move to Jagran APP

SBI ने पेश किया खास इंश्योरेंस, बिजनेस को साइबर अटैक के खतरे से रखेगा महफूज

इंश्योरेंस कंपनी ने कहा कि साइबर हमला करने वाले सिर्फ एक सिद्धांत का फायदा उठाते हैं। वे मानकर चलते हैं कि कंपनियां अमूमन साइबर हमलों से बचने के पर्याप्त इंतजाम नहीं करतीं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 11:13 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 02:24 PM (IST)
SBI ने पेश किया खास इंश्योरेंस, बिजनेस को साइबर अटैक के खतरे से रखेगा महफूज
SBI ने पेश किया खास इंश्योरेंस, बिजनेस को साइबर अटैक के खतरे से रखेगा महफूज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने सोमवार को जानकारी दी है कि उसने साइबर हमलों के कारण व्यवसायों को होने वाले वित्त और प्रतिष्ठिता संबंधी नुकसान से बचाने के लिए एक उत्पाद लॉन्च किया है। बीमाकर्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया कि शुरुआत में उसका फोकस छोटी व मझोली कंपनियों (एसएमई) और अपेक्षाकृत मध्यम बाजार आकार वाली कंपनियों पर रहेगा। लेकिन बाद में इसे बड़ी कंपनियों के लिए भी लांच किया जाएगा।

loksabha election banner

एसबीआइ जनरल इंश्योरेंस ने बयान में बताया कि हाल के दिनों में साइबर हमलों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इस प्रोडक्ट को तैयार किया गया है। इसके तहत कारोबारियों को हैकिंग के प्रयासों, पहचान की चोरी, संवेदनशील आंकड़े बाजार में जाहिर कर दिए जाने या बिजनेस ठप कर दिए जाने जैसी साइबर चुनौतियों से सुरक्षा मिल सकेगी। बयान के मुताबिक पिछले कुछ वर्षो के दौरान डिजिटल दुनिया की प्रगति ने लगभग सभी प्रकार और आकार की कंपनियों को साइबर खतरों के मुहाने पर लाकर खड़ा कर दिया है।

इंश्योरेंस कंपनी ने कहा कि साइबर हमला करने वाले सिर्फ एक सिद्धांत का फायदा उठाते हैं। वे मानकर चलते हैं कि कंपनियां अमूमन साइबर हमलों से बचने के पर्याप्त इंतजाम नहीं करतीं। वे यह भी मानकर चलते हैं कि बड़ी कंपनियों पर साइबर हमला करने के लिए उन्होंने जिस तकनीक का प्रयोग किया है, उसी का उपयोग छोटी कंपनियों पर भी सफलतापूर्वक किया जा सकता है।

लेकिन उनका प्रोडक्ट फर्स्ट और थर्ड-पार्टी, दोनों तरह के इंश्योरेंस प्रोडक्ट मुहैया कराता है। इसका कवरेज क्षेत्र भी व्यापक है जिसके तहत कारोबार में साइबर खलल, सिस्टम फेल कर जाना, प्रतिष्ठा की हानि या कंप्यूटर अपराध जैसे सभी पहलू इंश्योरेंस कवर के तहत शामिल किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.