Move to Jagran APP

मोदी सरकार की यह योजना देती है 2 लाख का बीमा कवर, प्रीमियम 1 रुपये रोजाना से भी कम

मोदी सरकार की यह योजना 1 रुपये प्रतिदिन से भी कम के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर उपलब्‍ध कराती है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 05:47 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 08:39 AM (IST)
मोदी सरकार की यह योजना देती है 2 लाख का बीमा कवर, प्रीमियम 1 रुपये रोजाना से भी कम
मोदी सरकार की यह योजना देती है 2 लाख का बीमा कवर, प्रीमियम 1 रुपये रोजाना से भी कम

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। मोदी सरकार ने तमाम ऐसी योजनाएं अपने कार्यकाल में शुरू की हैं जो आम लोगों के हित के लिए है। 1 रुपये रोजाना से भी कम प्रीमियम में 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मोदी सरकार उपलब्‍ध करा रही है। हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना यानी PMJJBY की। इस पॉलिसी के लिए साल में मात्र 330 रुपये का प्रीमियम देना होता है जिसके बदले 2 लाख रुपये का जीवन बीमा मिलता है।  

loksabha election banner

कौन ले सकते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना का लाभ 18-50 वर्ष तक के लोग उठा सकते हैं। हालांकि, इसका लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका किसी बैंक में अकाउंट हो और KYC यानी 'अपने ग्राहक को जानें' के तौर पर आपने आधार दिया हो। अगर कोई व्‍यक्ति 50 साल से पहले PMJJBY से जुड़ता है तो वह 55 साल की उम्र तक जीवन बीमा कवर का लाभ प्राप्‍त कर सकता है। हालांकि, इसके लिए उन्‍हें 330 रुपये का सालाना प्रीमियम हर साल देना होगा। आपको बता दें कि यह पॉलिसी विशुद्ध रूप से टर्म पॉलिसी है और इसका उद्देश्‍य पॉलिसी धारक की मृत्‍यु के बाद उसके परिवार के सदस्‍यों को आर्थिक सहायता उपलब्‍ध कराना है। 

कब देना होता है PMJJBY का प्रीमियम

PMJJBY का प्रीमियम पॉलिसी धारक के बैंक खाते से प्रत्‍येक वर्ष के 31 मई तक एकमुश्‍त कट जाता है। इसका प्रीमियम हर साल देना होता है। मतलब पॉलिसी धारक को 1 जून से पहले इसका प्रीमियम दे देना होता है। 

LIC और अन्‍य बीमा कंपनियां करती हैं इस योजना का प्रबंधन

PMJJBY योजना का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम और अन्‍य जीवन बीमा कंपनियों द्वारा किया जाता है। 330 रुपये के प्रीमियम में से 289 रुपये बीमा कंपनी को जाता है और 30 रुपये एएजेंट या बैंक को खर्चे के रीम्‍बर्समेंट के तौर पर दिया जाता है। 11 रुपये बैंक को प्रशासनिक खर्च के तौर पर मिलते हैं। यह जानना महत्‍वपूर्ण है कि PMJJBY के तहत रिस्‍क कवर पॉलिसी लेने के 45 दिन बाद शुरू होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.