नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) मोटर बीमा स्थान में कुछ बदलाव कर रहा है। हाल ही में बीमा नियामक की ओर से लाए गए नए नियम के बाद हर किसी को मोटर बीमा पॉलिसी खरीदना जरूरी है। IRDAI जल्द ही मोटर बीमा प्रीमियम को यातायात के उल्लंघन से जोड़ सकता है। नियामक ने दोनों को जोड़ने की जांच करने और सिफारिश करने के लिए एक कार्य समूह का गठन किया है। इस सप्ताह की शुरुआत में IRDAI की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, बीमा कंपनियों को प्रीमियम वृद्धि फॉर्मूला को लागू करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT), दिल्ली में एक पायलट परियोजना शुरू करनी होगी।

कार्य करने वाले समूह को IRDAI के आदेश के दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देनी होगी। इस इंटरलिंकिंग के साथ ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले ड्राइवरों को दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है क्योंकि मोटर वाहन अधिनियम संशोधन के कारण ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माने की रकम पहले ही बढ़ चुकी है।

हम इस खबर में बीमा प्रीमियम के बोझ को कम करने के 4 तरीके बता रहे हैं...

1. ऑनलाइन पॉलिसी शॉपिंग: ऑनलाइन कई प्लेटफॉर्म हैं जो न केवल विभिन्न कार बीमा उत्पादों के बारे में बताते हैं, बल्कि आप उनमें से सबसे बेहतर बीमा चुन सकते हैं। आप पॉलिसी तभी खरीदें जब आपको उत्पाद के बारे में अच्छी जानकारी हो जाए।

विशेषज्ञों की मानें तो ऐसी पॉलिसी लें जिनसे पर्याप्त कवरेज मिल सके। इसलिए उत्पाद के बारे में अच्छी तरह से जानकर बीमाकर्ता की वेबसाइट से ऑनलाइन पॉलिसी खरीद सकते हैं।

2. नो-क्लेम बोनस (NCB): ज्यादातर पॉलिसीहोल्डर्स को यह पता होना चाहिए कि यदि पॉलिसी के तहत वे एक साल में छोटी दुर्घटनाओं के लिए छोटे-मोटे दावे नहीं करते हैं तो बीमा कंपनियां उन्हें नो-क्लेम बोनस (NCB) का रिवॉर्ड देती हैं। जबकि नो-क्लेम बोनस कंपनी से कंपनी अलग-अलग है।

आप सुरक्षित रूप से ड्राइविंग करके और मामूली दावे न करके अपने बीमा प्रीमियम के बोझ को कम कर सकते हैं।

3. पॉलिसी लैप्स: समय पर अपनी बीमा प्रीमियम का भुगतान करें और अपनी पॉलिसी को लैप्स होने से बचाएं। बीमा कंपनी पॉलिसी रिन्यूअल की समय सीमा से चूक जाने की स्थिति में वाहन के बारे में जांच पड़ताल करती हैं। कभी-कभी इस जांच पड़ताल में बीमाकर्ता उच्च प्रीमियम चार्ज करते हैं। इससे बचने के लिए आपको समय पर अपने प्रीमियम का भुगतान करना चाहिए।

4. ऐड-ऑन: पॉलिसीधारकों को पता होना चाहिए कि एक सामान्य बीमा कवर के साथ ऐड-ऑन आपको संकट की स्थिति में मदद कर सकता है और साथ ही आपको उच्च बीमा प्रीमियम का भुगतान करने से बचा सकता है। लोकप्रिय ऐड-ऑन इंजन सुरक्षा आदि पॉलिसीधारकों को लंबे समय में उच्च प्रीमियम का भुगतान करने से बचने में मदद करते हैं। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप