Move to Jagran APP

'लोगों को है एक पूर्ण पॉलिसी की आवश्यकता'

आपने नई बीमा पॉलिसी लांच की है। क्या हैं उसकी खासियत? देखिए हमने जनवरी 2015 में लाइफलाइन के नाम से यह पॉलिसी लांच की थी। इसके लिए हमने देश के शीर्ष 30 शहरों को अपना लक्ष्य बनाया था। यह अपने आप में एक पूर्ण पॉलिसी है जो बाजार के प्रत्येक वर्ग

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 10:46 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 11:54 AM (IST)
'लोगों को है एक पूर्ण पॉलिसी की आवश्यकता'

आपने नई बीमा पॉलिसी लांच की है। क्या हैं उसकी खासियत?

loksabha election banner

देखिए हमने जनवरी 2015 में लाइफलाइन के नाम से यह पॉलिसी लांच की थी। इसके लिए हमने देश के शीर्ष 30 शहरों को अपना लक्ष्य बनाया था। यह अपने आप में एक पूर्ण पॉलिसी है जो बाजार के प्रत्येक वर्ग की जरूरतों को पूरा करती है। ग्राहकों के लिहाज से इसके लिए हमने तीन वर्ग तय किए। ऐसा करने के लिए हमने कारों की श्रेणी को आधार बनाया। यानी तीनों श्रेणियों के ग्राहक वर्ग के मुताबिक ही हमने अपनी पॉलिसी को भी अलग अलग विभाजित किया।

इसे थोड़ा विस्तार से समझाएं।

जी। देखिए कार में एक श्रेणी है हैचबैक की। इस कार को खरीदने वाले ग्राहक वर्ग के लिहाज से हमने लाइफलाइन में एक वर्ग तैयार किया जिसे क्लासिक का नाम दिया गया है। इसी तरह कार की अगली श्रेणी सेडान की है। इसके ग्राहक वर्ग को देखते हुए हमने पॉलिसी को सुप्रीम नाम दिया है। जबकि तीसरा वर्ग लक्जरी कारों का है जिसे हम आमतौर पर बड़े निवेशक के तौर पर देखते हैं। इस वर्ग के लिए हमने पॉलिसी को एलीट का नाम दिया है।

इन तीनों में फर्क क्या है?

लाइफलाइन की क्लासिक में दो, तीन और चार लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर लिया जा सकता है। जबकि सुप्रीम में बीमा कवर की राशि पांच, 10, 15, 20 और 50 लाख रुपये हो सकती है। एलीट जो उच्च श्रेणी का प्रोडक्ट है, उसमें बीमा कवर 25 लाख, 30 लाख, 50 लाख, एक करोड़ और डेढ़ करोड़ रुपये का बीमा कराया जा सकता है। हमारी लाइफलाइन पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें अस्पताल में भर्ती होने पर रूम रेंट की कोई सीमा तय नहीं है। इसके अलावा बीमारियों की भी कोई सीमा नहीं रखी गई है।

आपकी बीमा पॉलिसियां अन्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों से अलग कैसे हैं?

दो विशेषताएं तो मैंने आपको अभी बताईं। इसके अलावा हम कई अन्य सहूलियतें भी देते हैं। 11 बड़ी बीमारियों के लिए हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इलाज का खर्च भी उठाते हैं। इसके अलावा दुनिया भर में हमने आपात सुविधाओं की व्यवस्था भी की है। इसके लिए कुछ देशों की एजेंसियों से करार किए गए हैं। हमने अपने बीमा प्रोडक्ट्स में अंग दान के खर्च को भी शामिल किया है। इसके अतिरिक्त सुप्रीम और एलीट वर्ग के ग्राहकों के लिए हर साल मुफ्त हेल्थ चैकअप की सुविधा है।

इन सुविधाओं के लिहाज से उत्पादों पर प्रीमियम की क्या स्थिति है?

बीमा उत्पादों के प्रीमियम का कैलकुलेशन करने के लिए भी हमने एकदम नया कांसेप्ट इस्तेमाल किया है। हमने पूरे देश को दो जोन में बांटा है। पहले जोन में गुजरात समेत सात मेट्रो शहर शामिल हैं। इसमें लोगों से प्रीमियम की दर सामान्य रहेगी। लेकिन दूसरे जोन जिसमें शेष भारत आता है, में प्रीमियम पर 15 फीसद डिस्काउंट दिया जा रहा है। इस तरह इन क्षेत्रों के लिए प्रीमियम की दर सामान्य से कुछ कम रहेगी।

क्या लोग अपनी मौजूदा बीमा पॉलिसी में मिलने वाली सहूलियतों को बिना गंवाए आपके इन प्रोडक्ट में शामिल हो सकते हैं?

बिलकुल। हम लोगों को पोर्टेबिलिटी की सुविधा दे रहे हैं। कुछ मामलों में हमने ऐसा किया भी है। अगर कोई अपनी मौजूदा बीमा पॉलिसी को हमारी किसी पॉलिसी के साथ जोड़कर हमारे साथ जुड़ना चाहता है तो वह बेधड़क शामिल हो सकता है। उसे अपनी बीमा पॉलिसी में मिल रहे किसी लाभ से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

निखिल आप्टे [चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर, प्रोडक्ट फैक्टरी (हेल्थ), रायल सुंदरम अलायंज इंश्योरेंस]

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.