Move to Jagran APP

मोटर बीमा प्रीमियम लगे कम

पहली अप्रैल से मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में वृद्धि का रास्ता बीमा नियामक इरडा खोल चुका है। यह वृद्धि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर में बढ़ोतरी की वजह से हुई है। लेकिन आप चाहें तो अभी अपने सालाना प्रीमियम को बेहद मामूली सूझबूझ के साथ कम कर सकते हैं। बीमा की ऑनलाइन खरीद :

By Edited By: Published: Mon, 12 May 2014 05:12 AM (IST)Updated: Mon, 12 May 2014 05:31 AM (IST)
मोटर बीमा प्रीमियम लगे कम

पहली अप्रैल से मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में वृद्धि का रास्ता बीमा नियामक इरडा खोल चुका है। यह वृद्धि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर में बढ़ोतरी की वजह से हुई है। लेकिन आप चाहें तो अभी अपने सालाना प्रीमियम को बेहद मामूली सूझबूझ के साथ कम कर सकते हैं।

loksabha election banner

बीमा की ऑनलाइन खरीद : वस्तुओं की खरीद-फरोख्त में ऑनलाइन माध्यम की भूमिका को देखते हुए मोटर इंश्योरेंस में भी यह तरीका कारगर साबित हो रहा है। इसमें बीमा खरीद से पहले विभिन्न कंपनियों की बीमा पॉलिसी के बीच तुलना करने में सहूलियत होती है। इससे पैसा व समय की बचत होती है। पॉलिसी अपनी जरूरतों के हिसाब से खरीदी जाती है। बीमा कंपनी के कार्यालय या एजेंट से मिलने के झंझट से मुक्ति मिल जाती है।

प्रीमियम कटौती :

वह राशि जो आप मोटर वाहन बीमा पॉलिसी के प्रीमियम भुगतान में कटा सकते हैं। ये कटौतियां दो प्रकार की होती हैं- अनिवार्य और स्वैच्छिक। बीमा पर दावा लेते समय समझ-बूझ दिखाई जाए तो प्रीमियम में सहूलियत ली जा सकती है। अनिवार्य कटौती में तो क्लेम के एक हिस्से का भुगतान आपको करना होता है और शेष राशि बीमा कंपनी चच्काती है। स्वैच्छिच् कटौती में अगर चच्हें तो क्लेम के वक्त कुछ अतिरिक्त भुगतान कर आप अपने अगले प्रीमियम में छूट पा सकते हैं।

नो क्लेम बोनस लें:

नो क्लेम बोनस (एनसीबी) की सहूलियत का लाभ उस उपभोक्ता को मिलता है, जिसने पिछले साल के दौरान कार बीमा पर कोई क्लेम न लिया हो। इससे प्रीमियम कम हो जाता है। एनसीबी के चचते यह लाभ 10 से चच्लू होकर 50 फीसद तक हो जाता है। यानी आपके बीमा प्रीमियम में इतनी कटौती हो जाती है। आप की अगली नई कार के बीमा प्रीमियम पर भी एनसीबी का यह लाभ लागू होता है। इससे नई कार के बीमा प्रीमियम में बचच हो जाती है।

चच्री से बचच्ने वाले उपकरण :

कार को चच्रों से बचच्ने के लिए एंटी थेफ्ट डिवाइसेस (चच्री से बचच्ने वाले उपकरण) जरूर लगाएं। बीमा कंपनियां इसके लिए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित कर रही हैं। कंपनियां ऐसी कारों के प्रीमियम में विशेष छूट देती हैं, जिनमें एंटी थेफ्ट उपकरण लगे हों। ज्यादातर कार कंपनियां अपनी गाडि़यों में पहले से इसे लगाने लगी हैं। लेकिन जिन कारों में ये उपकरण न लगाए गए हों, उनमें स्थानीय बाजार से उपकरण लगवाए जा सकते हैं। बीमा कंपनियां उन उपभोक्ताओं के प्रीमियम में भी रियायत देती हैं, जो ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, वेस्टर्न इंडिया ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के सदस्य होते हैं।

वाहन का सही मूल्य लगाएं:

कार कंपनी के घोषित मूल्य के आधार पर ही बीमा पॉलिसी खरीदें। कार मूल्य में साल दर साल होने वाली कमी के आधार पर ही बीमा कराएं। इससे आपके प्रीमियम में कमी आएगी और दावे के समय सही मूल्य मिलेगा। इससे अधिक मूल्य घोषित कर बीमा कराने का कोई लाभ नहीं होता है।

अमिताभ जैन

प्रमुख-कस्टमर सर्विस मोटर, आइसीआइसीआइ लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.