मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। तेजी से भागती आज की जीवन शैली में इंश्योरेंस की महत्ता बहुत बढ़ गई है। आज हर आम व खास व्यक्ति के लिए बीमा करवाना प्राथमिक आवश्यकता बनता जा रहा है। लोगों की बीमा जरूरतों को देखते हुए सरकार द्वारा बहुत ही सस्ती कीमत पर बीमा योजनाएं चलाई जा रही हैं। अगर आपको भी कम कीमत में इंश्योरेंस लेना है, तो इन सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये बीमा योजनाएं कौन-कौनसी हैं।

1. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY)

पीएमजेडीवाई का उद्देश्य कई फाइनेंशियल सर्विस जैसे सेविंग बैंक अकाउंट, लोन की आवश्यकता, इंश्योरेंस और पेंशन को कमजोर वर्गों और लो इनकम ग्रुप तक पहुंचाना है। PMJDY लोगों के अकाउंट में सभी सरकारी लाभों को प्रसारित करने और केंद्र सरकार की डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) स्कीम को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करता है। इस योजना में ग्राहक को उसकी जमा पर ब्याज के साथ ही 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाता है। साथ ही यह योजना योग्यता शर्तों को पूरा करने वाले लाभार्थी की मृत्यु होने पर 30,000 रुपये का जीवन बीमा भी प्रदान करती है।

2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आपको हर साल 330 रुपये का प्रीमियम भरना होता है और बदले में आपको 2 लाख रुपये का वार्षिक जीवन बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। इस योजना में 18 से लेकर 50 वर्ष  तक की आयु वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बचत बैंक खाता होना आवश्यक है। कम आमदनी वाले लोगों के लिए यह योजना बहुत फायदेमंद है। आपको बता दें कि, PMJJBY किसी भी कारण से मृत्यु हो जाने पर जीवन बीमा कवर प्रदान करता है। इस योजना के तहत व्यक्ति की बीमा कवरेज की अवधी 1 जून से 31 मई तक एक वर्ष के लिए होती है। हर साल की 31 मई इस योजना को रिन्यू करवाने की अंतिम तारीख होती है।

3. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में सरकार मामूली वार्षिक प्रीमियम के साथ दुर्घटना बीमा प्रदान करती है। यह योजना आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता की स्थिति में बीमा कवरेज प्रदान करती है। यह मूल रूप से एक दुर्घटना बीमा योजना है। हालांकि, दिल के दौरे जैसे प्राकृतिक कारणों से मृत्यु होने पर इस योजना से बीमा कवर नहीं दिया जाता है। इस योजना के लिए 18 से 70 साल तक की आयु के लोग आवेदन कर सकते हैं। PMSBY में मात्र 12 रुपये (जीएसटी सहित) वार्षिक का प्रीमियम जमा करना होता है। इस प्रीमियम के बदले में व्यक्ति को एक साल के लिए 2 लाख रुपये का बीमा कवर आकस्मिक मृत्यु व पूर्ण विकलांगता और एक लाख रुपये का बीमा कवर आंशिक विकलांगता की स्थिति में दिया जाता है। खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमाधारक द्वारा नामांकित व्यक्ति के बैंक खाते में यह राशि भेजी जाती है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY)

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के ग्राहक को सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस तरीके से स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना के लाभों में स्वास्थ्य बीमा भी शामिल है। योजना में प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। इसमें गर्ल चाइल्ड, महिला और वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दी जाती है। इस योजना में पहले से मौजूद लगभग सभी बीमारियों को कवर किया गया है और इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि अस्पताल उपचार से कभी मना नहीं कर सकते हैं। योग्य लाभार्थी पूरे देश में इस योजना की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप