जीवन बीमा कंपनियां कई तरह के प्लान उपलब्ध कराती हैं। लेकिन किसी भी परिवार वाले व्यक्ति जिस पर कुछ लोग निर्भर हैं, के लिए टर्म प्लान जीवन बीमा का सबसे बेहतर विकल्प है। यह जीवन बीमा का सबसे आसान और शुद्ध रूप से बीमा प्लान है।

यह आपके न रहने की स्थिति में आपके परिवार की जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से ही बनाया जाता है। मान लीजिए आप बीस साल की अवधि के लिए तीस लाख रुपये के बीमा कवर का टर्म प्लान लेते हैं। लेकिन इस पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति के साथ असमय कोई दुर्घटना हो जाती है तो परिवार को तीस लाख रुपये की पूरी बीमा राशि मिल जाती है।

यह लगभग उसी तरह का प्लान है जिस तरह आप अपनी कार का बीमा कराते हैं या कोई मेडिक्लेम पॉलिसी लेते हैं। इसलिए इसमें बीमा अवधि खत्म होने पर किसी तरह की राशि नहीं मिलती। एक तरह से कहें तो यह निवेश प्लान नहीं बल्कि पूरी तरह बीमा आधारित प्लान है। यह अन्य प्लान के मुकाबले काफी सस्ता भी होता है। लेकिन इसका प्रीमियम आपकी उम्र, सेहत और आपकी आदतों पर निर्भर करता है।

कुछ कंपनियां सिगरेट शराब पीने वाले लोगों से ज्यादा प्रीमियम लेती हैं। पूरी दुनिया में जीवन बीमा का सबसे लोकप्रिय प्लान है क्योंकि यह आपके जीवन का बीमा करता है और बीमित व्यक्ति के परिवार को उसके न रहने की सूरत में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस